Weight Gain In Winter: इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाता है वजन, कंट्रोल करना है तो अपना लें ये टिप्स
topStories1hindi1468921

Weight Gain In Winter: इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाता है वजन, कंट्रोल करना है तो अपना लें ये टिप्स

Health Tips: सर्दियों में कई लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं. आइए जानते हैं कि इसके पीछे क्या कारण होते हैं और इसे कैसे कंट्रोल कर सकते हैं. 

 Weight Gain In Winter: इस वजह से सर्दियों में बढ़ जाता है वजन, कंट्रोल करना है तो अपना लें ये टिप्स

Weight Control Tips: सर्दियों के दिनों में ज्यादातर लोगों का वजन बढ़ जाता है. कई लोग समझ नहीं पाते हैं कि बिना किसी वजह के ऐसा क्यों होता है, लेकिन इन दिनों वजन बढ़ने के पीछे हमारी आदतें हैं. सर्दियों के दिनों में हमारी लाइफस्टाइल और खान-पान जैसा हो जाता है उसका सीधा असर हमारे शरीर पर दिखाई देता है. इन दिनों बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल करना जरूरी है, वरना परेशानी बढ़ सकती है. हम कुछ टिप्स अपनाकर बढ़ते हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं. पहले जानते हैं किन चीजों की वजह से वजन बढ़ता है.

तेल और मसाले वाला खाना

सर्द मौसम की वजह से दिनभर चटपटा खाने का मन करता रहता है. सर्दियों में ज्यादातर लोग मसाले और तेल वाली चीजें खाना पसंद करना पसंद करते हैं. ये चीजें फैटी होती हैं, इनसे ज्यादा कैलोरी मिलती है और तेजी से वजन बढ़ता है. इन चीजों को  

मीठा खाना

मीठी चीजें वजन बढ़ने के सबसे बड़े कारणों में से हैं. मीठा खाने से शरीर में कैलोरी की मात्रा ज्यादा हो जाती है. सर्दियों में पहले से ही लड्डू, गजक जैसी चीजें बनाकर रख ली जाती हैं जो वजन बढ़ाती हैं. इन दिनों में कई प्रकार के हलवा भी बनाए जाते हैं, जो वजन बढ़ाते हैं. 

कम फिजीकल एक्टीविटी

इन दिनों में आलस और फिजीकल एक्टीविटी कम होने की वजह से वजन बढ़ता है. सर्दियों में धूप कम होती है, इसका असर हमारे हार्मोन्स पर दिखाई देता है. इसी वजह से सर्दियों में शरीर में आलसी हो जाता है. इस वजह से फिजीकल एक्टिविटी कम होती है और वजन बढ़ता है. 

ऐसे करें कंट्रोल

- सर्दियों में एक्सरसाइज जरूर करें. एक्सरसाइज से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलेगी. कुछ योग भी कर सकते हैं. 

- इन दिनों में थोड़ी धूप भी लेना जरूरी है. 15 मिनट की धूप आपकी बॉडी से आलस दूर कर उसे एक्टिव बना सकती है. 

- सर्दियों में वजन कंट्रोल करने के लिए प्रोटीन से भरपूर चीजें खाना चाहिए, ताकि भूख शांत रहे और ज्यादा हैवी खाने से बचा जा सके.

- इन दिनों में लोग कम पानी पीते हैं, पानी पर्याप्त मात्रा में पीना चाहिए. पानी से कैलोरी बर्न करने में मदद मिलती है और वजन कंट्रोल होता है. 

- वजन कंट्रोल करने के लिए अपनी डाइट में फ्रूट और सब्जियां ज्यादा शामिल करें. सूप, स्मूदी और जूस पीना फायदेमंद साबित होगा. 

Trending news