Immunity: इन 5 इशारों को कभी न करें इग्नोर, कहीं इम्यूनिटी तो नहीं हुई कमजोर?
Advertisement

Immunity: इन 5 इशारों को कभी न करें इग्नोर, कहीं इम्यूनिटी तो नहीं हुई कमजोर?

Weak Immune System: अगर आपके शरीर की इम्यूनिटी कमजोर होई तो आपके कई रोगों से आसानी से पीड़ित हो सकते हैं, लेकिन आपको पता कैसे लगेगा कि शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है.

Immunity: इन 5 इशारों को कभी न करें इग्नोर, कहीं इम्यूनिटी तो नहीं हुई कमजोर?

Weak Immunity Symptoms: जब से कोरोना वायरस महामारी ने दुनियाभर में अपना कहर बरपाया है, तब से इम्यूनिटी को बेहतर करने पर जोर दिया जाएगा. ऐसा इसलिए है क्योंकि जिसकी इम्यूनिटी जितनी स्ट्रॉन्ग रहेगा उनका शरीर रोगों से लड़ने में उतना कारगर होगा. अगर ये कमजोर हुई तो संक्रमण का खतरा काफी बढ़ जाता है.

कमजोर इम्यूनिटी की 5 निशानियां

ऐसे हालात में जरूरी है कि आप अपनी रोग प्रतिरोधक झमता को जितना हो सके उतना बेहतर करें. कई बार शरीर ऐसे इशारे देता है जिससे हमारी इम्यूनिटी के कमजोर होने का संकेत माना जाता है. इन्हें इग्नोर करना बड़े खतरे को दावत देने जैसा है.

1. डाइजेशन में परेशानी

अगर आपकी इम्यूनिटी कमजोर है तो इससे पेट से जुड़ी परेशानियां पैदा हो सकती हैं, जिसमें कब्ज, डायरिया, पेट दर्द जैसी समस्याएं शामिल हैं. हमारी आंतो के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहती है. अगर पेट में कोई भी गड़बड़ी की शिकायत हो तो समझ जाएं कि सबकुछ सही नहीं चल रहा.

2. स्किन प्रॉबल्म

जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उनके स्किन टिश्यू सही तरीके से काम नहीं करते यही वजह है कि ऐसे लोगों को त्वचा से जुड़ी परेशानियां पेश आती हैं.

3. ज्वांइट पेन

रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होने पर ज्वाइंट में पेन होने लगता है. इसके अलावा हाथ और पैर की मांशपेशियों में दर्द की शिकायत होती है. 

4. सर्दी-जुकाम ज्यादा होना

अगर आपको बार-बार सर्दी जुकाम या नाक बहने की परेशानी पेश आती है तो समझने में देर न करें कि आपकी इम्यूनिटी कमजोर है. क्योंकि कई कीटाणुओं से लड़ने में आपका शरीर ज्यादा सक्षम नहीं है.

5. जख्म देर से भरना

अगर चोट लगने या खून बहने के बाद जख्म भरने में देरी हो रही है तो ये कमजोर इम्यून सिस्टम की निशानी है. इसका मतलब साफ है कि आपके कई इम्यून सेल्स ठीक तरीके से काम नहीं कर रहे.

6. ज्यादा थकान होना

इम्यूनिटी कमजोर होने की एक बड़ा संकेत हैं हर वक्त थका हुआ महसूस करना. इम्यून सिस्टम इस बात की तरफ इशारा कर रहे होते हैं कि अब सतर्क हो जाने की जरूरत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news