Cholesterol Remedy: रोजाना सुबह खाएं ये फल, मक्खन की तरह पिघल जाएगा बॉडी में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल
Advertisement

Cholesterol Remedy: रोजाना सुबह खाएं ये फल, मक्खन की तरह पिघल जाएगा बॉडी में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल

Warning signs and remedy of high cholesterol:  जब आप, हाई फैट और ट्राइग्लिसराइट्स से भरपूर चीजों का सेवन करते हैं तो, उसके साइड इफेक्ट से बैड कोलेस्ट्रॉल लिपिड, धमनी की दीवारों पर जमा होते हैं. ऐसे में शरीर में कोलेस्ट्रॉल जमा हो गया है तो इस फल का इस्तेमाल आपके लिए बड़ा मददगार साबित हो सकता है. 

Cholesterol Remedy: रोजाना सुबह खाएं ये फल, मक्खन की तरह पिघल जाएगा बॉडी में जमा हुआ कोलेस्ट्रॉल

Common Signs Of High Cholesterol: सर्दियां बढ़ने के साथ हार्ट अटैक के मामले बढ़े हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक इसका एक बड़ा कारण धमनियों में बढ़ता कोलेस्ट्रॉल  (high cholesterol in arteries) है. कोलेस्ट्राल बढ़ने से धमनियां संकरी हो जाती हैं तो पेट में मौजूद अंगों में भी खून की सप्लाई प्रभावित होती है. ऐसे में एक फल ऐसा भी है जो आपके लिए बड़े काम की चीज साबित हो सकता है.

अनार की तरह कई मर्ज की दवा है सेव

बैड कोलेस्ट्रॉल शरीर की धमनियों को संकुचित या ब्लॉक करने का कारण बन सकता है. जिससे हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है. ऐसी स्थिति में डाइट कंट्रोल करने के साथ कुछ ऐसी चीजों का सेवन बढ़ना चाहिए जो कि लिपिड प्रोफाइल (lipid profile) का लेवल मेनटेन कर सके. इस बीमारी से बचाव के उपायों की बात करें तो कई हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब (apple in high cholesterol) खाना फायदेमंद हो सकता है.

हाई कोलेस्ट्रॉल में सेब खाने के फायदे

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन और अन्य साइंस जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च रिपोर्ट के मुताबिक हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के दौरान सेब खाना सेहत के लिए गुणकारी साबित होता है. इस रिसर्च में पाया गया कि दो महीने में तक मोटापे के 46 मरीजों पर शोध हुआ और पता चला कि कैसे सेब के पॉलीफेनोल्स (polyphenols) और फाइबर (fibers) ने उनके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में अपनी अहम भूमिका निभाई.

इस शोध में बताया गया कि ताजे सेब में 485 मिलीग्राम पॉलीफेनोल्स और 4.03 ग्राम/100 ग्राम फाइबर होता है. जिसके 2 महीने तक लगातार सेवन से मोटापे का शिकार हाइपरलिपिडेमिक लोगों का लिपिड प्रोफाइल सही होने के साथ उनका ट्राइग्लिसराइड भी काफी हद तक कम हो गया. उनके बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल लेवल में भी अप्रत्याशित कमी देखने को मिली. इसी तरह एक अन्य रिपोर्ट के मुताबिक रोजाना खाली पेट 2 सेब खाने से धमनियों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड कम करन में मदद मिल सकती है. यानी रोजाना एक से दो सेब का सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मददगार साबित हो सकता है.

डिस्क्लेमर:(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है. ऐसे में किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें. Zee News इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news