Diabetes Cause: अकेले रहने से दो गुना बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा
Advertisement

Diabetes Cause: अकेले रहने से दो गुना बढ़ जाता है डायबिटीज का खतरा, रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा

Diabetes study: कहा जाता है कि अकेलापन अपने आप में एक ऐसी बीमारी है जो कभी भी और किसी को भी लंबे समय तक के लिए जगड़ सकती है. इसकी वजह से कई और बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अब इसी अकेलेपन की बीमारी का टाइप टू डायबिटीज (Type 2 Diabetes) से लिंक सामने आया है.

सांकेतिक तस्वीर

Type 2 Diabetes: डायबिटीज अब सामान्य बीमारी बन गई है. इसके कई मामलों में ये इंसानों की जीवनशैली और खानपान में हुए बदलाव और गड़बड़ी की वजह से हो जाती है. हालांकि कुछ लोग तो आनुवांशिकतौर पर भी इस मधुमेह यानी सुगर की बीमारी का शिकार बन जाते हैं. इस बीच डायबिटीज पर हुई एक स्टडी में एक बड़ा खुलासा हुआ है. जिसके नतीजे बताते हैं कि कई बार ज्यादा अकेलेपन की भावनाएं भी टाइप-2 डायबिटीज का कारण बन जाती हैं.

डिप्रेशन और अनिद्रा से लिंक की जांच

अकेलेपन की भावनाएं टाइप 2 डायबिटीज (T2D) के विकास के काफी अधिक जोखिम से जुड़ी हैं. डायबेटोलोजिया (यूरोपियन एसोसिएशन फॉर द स्टडी ऑफ डायबिटीज की पत्रिका) में प्रकाशित एक शोध की रिपोर्ट में वेस्टर्न नॉर्वे यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेज के एसोसिएट प्रोफेसर रोजर ई. हेनरिक्सन और उनके सहयोगियों ने अकेलेपन (Loneliness) की वजह से T2D के विकास के खतरे का कनेक्शन जानने के साथ यह भी जानने की कोशिश की गई क्या इसे बढ़ाने में अवसाद यानि डिप्रेशन और अनिद्रा भी अपनी भूमिका निभाते हैं?

'अकेलापन एक नुकसान अनेक'

इस स्टडी रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि अकेले रहने से शरीर की तनाव प्रक्रिया एक्टिव हो जाती है. ऐसे में जानकारों ने अनुमान लगाया है कि यह तनाव भी कहीं न कहीं टाइप- 2 सुगर के विकास में एक अहम भूमिका निभाता है. इस शोध में ये भी पता चला कि अकेलेपन की वजह से खाने के व्यवहार में भी बदलाव आता है. ऐसी स्थिति में लोग ज्यादा मात्रा में कार्बोहाइड्रेट का सेवन करने लगते हैं और इससे ब्लड शुगर का लेवल बढ़ जाता है. हालांकि इससे पहले हुई एक स्टडी में भी पता चला था कि अकेलेपन की वजह से सुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन बढ़ जाता है जिससे टाइप टू डायबिटीज का खतरा सीधे सीधे बढ़ जाता है.

सर्वेक्षण के लिए तैयार हुए 4 पैमाने

अकेलेपन का हमारी फिजिकल फिटनेस और हेल्थ पर क्या असर पड़ता है इसका अनुमान इस टीम ने HUNT2 डेटा एनालिसिस से लगाया. इसे जानने के लिए कुल चार पैमाने तय किए गए थे. सर्वेक्षण में देखा गया कि क्या किसी ने 2 सप्ताह में अकेलापन महसूस किया और अगर किया तो उसका लेवल कितना था और इसका असर क्या हुआ. रिसर्च में शामिल 24,024 लोगों में से 1179 लोगों में टाइप -2 डायबिटीज के विकसित होने के संकेत मिले. हालांकि इस परिक्षण में पुरुषों की संख्या अधिक थी और बिना टाइप-2 डायबिटीज के तुलना में उनकी उम्र भी अधिक थी और उनके विवाहित होने की भी संभावना अधिक थी.

(इनपुट: न्यूज़ एजेंसी ANI के साथ)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news