Skin Care Tips: गर्मियों में इस तरह से करें चेहरे की देखभाल, चमक उठेगा फेस
Advertisement

Skin Care Tips: गर्मियों में इस तरह से करें चेहरे की देखभाल, चमक उठेगा फेस

Summer Skin Care: गर्मियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में धूप और मिट्टी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है.  गर्मी के मौसम में स्किन हेल्दी और खूबसूर बनाने के लिए स्किन केयर करना बहुत जरूरी होता है. 
 

Skin Care Tips: गर्मियों में इस तरह से करें चेहरे की देखभाल, चमक उठेगा फेस

Summer Skin Care Tips: गर्मियों का मौसम चल रहा है. इस मौसम में धूप और मिट्टी स्किन को बहुत नुकसान पहुंचाती है. इसकी वजह से स्किन पर एक्ने, कील-मुहांसे आदि होने लगते हैं. इतना ही इसकी वजह से स्किन डल भी नजर आती है.इसलिए गर्मी के मौसम में चेहरे की खास देखभाल की जरूर होती है. इसलिए गर्मी के मौसम में स्किन हेल्दी और खूबसूर बनाने के लिए स्किन केयर करना बहुत जरूरी होता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि गर्मी के मौसम स्किन की देखभाल कैसे करनी चाहिए?
गर्मियों में इस तरह से करें स्किन की देखभाल-
स्किन का एस्ट्रा ऑयल हटाएं-

गर्मी के मौसम में स्किन ऑयली हो जाती है. ऐसे में आपको स्किन से एक्सट्रा ऑयल को निकालना चाहिए. इसके लिए आप अपनी स्किन को ध्यान में रखकर फेस वॉश चुनें.इससे चेहरे की गहराई से सफाई करें.बता दें चेहरे को फेश वॉश से धोने से स्किन पर जमा गंदगी और धूल-मिट्टी निकल जाती है. इससे स्किन का मुहांसों से बचाव होता है.
स्किन को हाइड्रेट रखें-
गर्मी में स्किन को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. क्योंकि हमारी बॉडी से पसीना निकलता है.जिससे स्किन डिहाइड्रेट हो जाती है. इसलिए स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए हाइड्रेटिंग फेस मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए खूब पानी पिएं.
डेड स्किन सेल्स निकालें-
स्किन को एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है. इसलिए स्किन को एक्सफोलिए करने से चेहरे पर जमा गंदगी, एक्सट्रा ऑयल निकल जाता है. इसके लिए आप किसी अच्छे स्क्रबर का इस्तेमाल करें. इसके लिए आप चाहें तो चीनी और कॉफी का स्क्रबर तैयार कर सकते हैं.
सूरज की किरणों से बचाएं-
सूरत की किरणों से स्किन को नुकसान पहुंच सकता है. सूरज की किरणें स्किन को समय से पहले बूढ़ा बना सकती हैं. सूरज की हानिकारण किरणों से बचने के लिए आपको गर्मियों में सनस्क्रीन जरूर लगाना चाहिए. ऐसा करने से स्किन टैनिंग से बचेगी साथ ही काले-धब्बे भी नहीं पड़ेंगे.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news