Skin Care Tips: नहीं जानते होंगे आप चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, स्किन की ये समस्याएं होती हैं दूर
Advertisement

Skin Care Tips: नहीं जानते होंगे आप चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, स्किन की ये समस्याएं होती हैं दूर

 Tomato on Face: टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाने में किया जाता है.  लेकिन टमाटर का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने में भी किया जाता है. टमाटर का इस्तेमाल चेहरे पर करने से आपको कई तरही समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 

Skin Care Tips: नहीं जानते होंगे आप चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे, स्किन की ये समस्याएं होती हैं दूर

Benefits Of Applying Tomato on Face: टमाटर का इस्तेमाल ज्यादातर सब्जी बनाने में किया जाता है. वहीं साथ ही टमाटर का सेवन सलाद के रूप में किया जाता है. लेकिन टमाटर का इस्तेमाल खूबसूरती को बढ़ाने में भी किया जाता है. टमाटर का इस्तेमाल चेहरे पर करने से आपको कई तरही समस्याओं से छुटकारा मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि टमाटर में विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते हैं. ये गुण स्किन की गहराई में जाकर काम करते हैं जिससे स्किन मुहांसों और झुर्रियों से छुटकारा मिलता है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि टमाटर लगाने के क्या फायदे होते हैं?

चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे-
डेड स्किन से मिलता है छुटकारा-

चेहरे पर टमाटर लगाने से आपको डेड स्किन से छुटकारा मिलता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमे ऐसे एंजाइम होते हैं जो स्किन को अंदर से क्लीन करते हैं.इसको लगाने के लिए आप एक टमाटर की स्लाइस लें और उसमें शुगर डालें और हल्के हाथों से चेहरे पर रगड़ें .ऐसा करने से आपको ब्लैकहेड्स से छुटकारा मिलेगा.

मुहांसों की समस्या होती है दूर-

धूल-मिट्टी की वजह से आजकल ज्यादातर लोग मुंहासों की समस्या से परेशान रहते हैं. लेकिन इस समस्या को दूर करने में टमाटर आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए अगर आप चेहरे पर रोजाना टमाटर रगड़ते हैं तो आपको मुहासों की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.   
ओपन पोर्स बंद होते हैं-
टमाटर ओपन पोर्स को बंद करने में मदद करता है. बता दें जब स्किन के पोर्स खुलते हैं तो इनमें गंदगी बैक्टीरिया के कण जम जाते हैं. जिसकी वजह से चेहरे पर मुहांसे और ब्लैकहेड्स निकलने लगते हैं. इसलिए चेहरे पर टमाटर लगाना चाहिए. टमाटर आपकी स्किन के ओपन पोर्स को बंद करने में मददगार होते हैं.
सनबर्न की समस्या होती है दूर-
टमाटर में विटामिन सी होता है जो स्किन के दाग-धब्बों को मिटाने में मदद करता है. इसके साथ ही अगर आपके चेहरे पर सनबर्न की दिक्कत है तो आप चेहरे पर टमाटर रगड़ें. ऐसा करने से आपको इस समस्या से छुटकारा मिलेगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आग

 

Trending news