Weight Loss Tips: गुब्बारे की तरह फूल रहा है शरीर, तो हो जाएं सावधान! इन चीजों को तुरंत करें थाली से बाहर
Advertisement

Weight Loss Tips: गुब्बारे की तरह फूल रहा है शरीर, तो हो जाएं सावधान! इन चीजों को तुरंत करें थाली से बाहर

Fruits Avoid for Weight Loss: हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों में अपनाई जाने वाली डाइट से कुछ चीजें हमें अपनी थाली से बाहर करनी होंगी जिससे हमारा वजन फिर से मेंटेन हो सकता है और शरीर के बढ़ते मोटापे से आराम भी मिलेगा.

फाइल फोटो

Weight Loss Diet: सर्दियों के मौसम में देखा जाता है कि लोगों के शरीर की इम्युनिटी कमजोर हो जाती है और उसे वापस से रिकवर करने के लिए लोग अपनी डाइट में कई तरह के फलों को शामिल करते हैं. इनसे शरीर की इम्युनिटी तो ठीक हो जाती है लेकिन वजन भी तेजी से बढ़ने लगता है. मौजूदा समय में लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है जो एक बड़ी समस्या के तौर पर सामने आ रही है. हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सर्दियों में अपनाई जाने वाली डाइट से कुछ चीजें हमें अपनी थाली से बाहर करनी होंगी जिससे हमारा वजन फिर से मेंटेन हो सकता है.

वजन कम करने के लिए करें ये काम

1. सर्दियां खत्म हो रही हैं और गर्मियों की शुरुआत हो रही है. इस दौरान आम का क्रेज काफी बढ़ जाता है. बता दें कि आम एक हाई कैलोरी और कार्ब फ्रूट है जिसका एक निश्चित मात्रा में सेवन करने से शरीर को फायदा होता है लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन करने से शरीर का मोटापा तेजी से बढ़ने लगता है.

2. गर्मियों का मौसम आ रहा है, ऐसे में कई लोग अपने डाइट में केले को शामिल करते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट बताते हैं कि जरूरत से ज्यादा केले का सेवन शरीर के लिए हानिकारक होता है. केले का सेवन करते समय याद रखें कि दिनभर में केवल 3 से 4 केला ही डाइट में शामिल करें, वरना इसमें मौजूद पोषक तत्वों की बढ़ोत्तरी से शरीर का वजन तेजी से बढ़ने लगता है.

3. इन दिनों मार्केट में अंगूर ने धूम मचा रखी है. बाजार में मिल रहे अंगूरों की खपत भी अच्छी खासी है. आपको बता दें कि अंगूर में हाई कैलोरी होती है. इसलिए जरूरत से ज्यादा अंगूर का सेवन भी शरीर का मोटापा बढ़ाता है.

4. चीकू को प्रोटीन, फास्फोरस और आयरन का खजाना कहा जाता है. इसके सेवन से शरीर को आवश्यक विटामिन मिलता है जिन लोगों का वजन कम है उनको चीकू का सेवन करना चाहिए लेकिन जो ओवरवेट की दिक्कत से जूझ रहे हैं उन्हें चीकू से दूर रहना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news