Sesame Water: काले तिल का पानी है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां
Advertisement

Sesame Water: काले तिल का पानी है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

Black Sesame: काला तिल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. ये सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. काले तिल को पानी के साथ पीने से कई बीमारियां दूर हो जाती हैं. 

Sesame Water: काले तिल का पानी है न्यूट्रिएंट्स का खजाना, पीने से दूर हो जाएंगी ये बीमारियां

Black Sesame Water Benefits: काला तिल औषधीय गुणों से भरपूर होता है. आपने काले तिल से बने लड्डू तो खूब खाए होंगे, लेकिन काले तिल का पानी शायद ही पिया हो. काले तिल का पानी पोषक तत्वों से भरपूर होता है.  ये फाइबर, कैल्शियम, विटामिन बी, विटामिन ई, और प्रोटीन से भरपूर होता है. इस पानी को पीने से कई फायदे होते हैं. काले तिल के पानी के सेवन से कई बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है. 

एनर्जी से भरपूर 

काले तिल का पानी प्रोटीन और फाइबर जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसे पीने से शरीर में एनर्जी बनी रहती है. काले तिल का पानी थकान और कमजोरी को दूर कर देता है और शरीर में स्फूर्ति बनाए रखता है. काले तिल का पानी पीने से आलस की परेशानी भी दूर हो जाती है.

हड्डियों के लिए फायदेमंद

काले तिल में कैल्शियम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. काले तिल का पानी पीने से हड्डियां मजबूत हो जाती हैं. ये दांतों के लिए भी फायेदमंद माना जाता है. 

हार्ट के लिए फायदेमंद

काला तिल का पानी हार्ट के लिए भी फायदेमंद है. इसमें मौजूद पोषक तत्व ब्लड फ्लो को बेहतर बनाने का काम करते हैं. इससे शरीर में गर्माहट बनी रहती है और ब्लड सर्कुलेशन ठीक तरह से होने लगता है. 

इम्यूनिटी बढ़ाए

काले तिल का पानी पीने से शरीर की इम्यूनिटी बढ़ती है. काले तिल में मौजूद एंटी बायोटिक और एंटी फंगल गुण संक्रामक बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. ये सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों को दूर कर देता है. 

ऐसे बनाएं काले तिल का पानी

काले तिल का पानी या ड्रिंक बनाने के लिए सबसे पहले 2-4 चम्मच काले तिल को लेकर एक गिलास पानी में भिगो दें. रातभर भीगने दें, सुबह छानकर इसका सेवन करें.अगर आप गर्म पानी पीना चाहते हैं तो पानी को तिल के साथ उबालकर भी पी सकते हैं. तिल का पानी शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news