Purple Tomato: अब लाल ही नहीं, बाजार में जल्द मिलेगा बैंगनी टमाटर, कैंसर और डायबिटीज से करेगा आपकी रक्षा
Advertisement

Purple Tomato: अब लाल ही नहीं, बाजार में जल्द मिलेगा बैंगनी टमाटर, कैंसर और डायबिटीज से करेगा आपकी रक्षा

Purple Tomato Benefits: अमेरिका के कृषि विभाग ने हाल ही में इन बैंगनी टमाटर को बेचने की अनुमति दे दी है. अगले साल से अमेरिकी मार्केट में इनकी बिक्री शुरू होगी. वैज्ञानिकों का दावा है कि इनमें साधारण टमाटर से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स हैं. यह आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है.

बैंगनी टमाटर

Unique Vegetables Research: सब्जियों में टमाटर का अपना महत्व है. इसका इस्तेमाल आमतौर पर अधिकतर सब्जियों को स्वादिष्ट बनाने के लिए किया जाता है. इसके अलावा इसके और भी कई यूज हैं. आपने बाजार में अभी तक लाल और पीले टमाटर देखे होंगे, लेकिन क्या कभी आपने बैंगनी रंग (Purple Tomato) का टमाटर देखा है. अगर नहीं, तो आज हम आपको दिखाएंगे बैंगनी टमाटर और बताएंगे कि कैसे हुआ इसका जन्म, क्या हैं इस टमाटर के फायदे.

ऐसे बना बैंगनी टमाटर

इंग्लैंड के जॉन इन्स सेंटर (John Innnes Centre) में साइंटिस्ट कैथी मार्टिन (Cathie Martin) और उनके साथी ने इस खास टमाटर को बनाया है. दरअसल वह अपने रिसर्च के दौरान ऐसा टमाटर बनाने का प्रयास कर रहे थे, जिसमें एंथोसायनिन (Anthocyanin) की मात्रा ज्यादा हो. यह एक उच्च स्तर का एंटीऑक्सीडेंट हैं जो आमतौर पर ब्लैकबेरी (Blackberries) और ब्लूबेरी (Blueberries) में पाया जाता है. अपने रिसर्च के दौरान कैथी और उनकी टीम ने स्नैपड्रैगन फूल (Snadragon Flower) से दो जीन्स लिए और उन्हें टमाटर में डाल दिए. ये दोनों जीन्स ही एंथोसायनिन पैदा करने के लिए जिम्मेदार होते हैं. कुछ समय बाद जब दिसंबर 2004 में इन्होंने चेक किया तो यह टमाटर अपना रूप ले चुके थे. हालांकि इनका साइज काफी छोटा था. कैथी ने इन्हें कुछ दिन के लिए छोड़ दिया. कुछ दिन बाद जब उन्होंने चेक किया तो टमाटर बैंगनी होने लगे थे.

जल्द ही बिक्री के लिए मार्केट में होगा उपलब्ध

अमेरिका के कृषि विभाग ने हाल ही में इन बैंगनी टमाटर (Purple Tomato) को बेचने की अनुमति दे दी है. अगले साल से अमेरिकी सब्जी मार्केट में इनकी बिक्री शुरू होगी. वैज्ञानिकों का दावा है कि इन बैंगनी टमाटर में साधारण टमाटर से ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स (Antioxidants) हैं. यह आपको कई तरह के फायदे पहुंचा सकता है.

इस टमाटर से स्वास्थ्य को कई लाभ

यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की फ्रूट बायोलॉजिस्ट और प्रोफेसर बारबरा ब्लैंको यूलेट का कहना है कि बैंगनी टमाटर जेनिटिकली मॉडिफाइड खाद्य पदार्थों में नया बदलाव लाएगा. यह टमाटर स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होगा. इसमें मौजूद एंथोसायनिन (Anthocyanin) कई तरह के फायदे पहुंचाता है. यह ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो आपको कैंसर से बचा सकता है. आपके शरीर में सूजन कम कर सकता है, टाइप-2 डायबिटीज़ से भी आपको सुरक्षित रख सकता है. साल 2008 में इस टमाटर को लेकर हुई रिसर्च में पता चला था कि इसके खाने से चूहों के अंदर कैंसर रोधी क्षमता बढ़ गई.  

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news