Advertisement
photoDetails1hindi

Weight Gain Tips: दुबलेपन से परेशान हैं तो अपना लें ऐसी डाइट, तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

How To Gain Weight: दुबलापन भी एक परेशानी है. अगर वजन ज्यादा कम हो तो कई बार हमें शर्मिंदगी महसूस होती है. कम वजन होने की वजह पर्सनैलिटी भी खराब लगती है, कोई भी कपड़े पहनने से पहले सोचना पड़ता है कि ये हमें फिट आएंगे या नहीं. वजन बढ़ाने के लिए कई सारी दवाईयां चलन में हैं लेकिन ये सेहत के लिए नुकसानदायी होती हैं. हम हेल्दी डाइट लेकर आसानी से वजन बढ़ा सकते हैं.

ज्यादा कैलोरी

1/5
ज्यादा कैलोरी

दुबलापन दूर करने के लिए रोज की कैलोरी की मात्रा बढ़ा लें. अगर आम दिनों में अपने भोजन में 2100 किलो कैलोरी ले रहे हैं, तो 1000 किलो कैलोरी तक ज्यादा ले सकते हैं. खाने में चुकंदर, स्प्राउट्स और अनार जैसी चीजें शामिल करें. 

 

नारियल का तेल

2/5
नारियल का तेल

नारियल का तेल वजन बढ़ाने में मदद करता है. अगर जल्दी मोटा होना चाहते हैं तो खाने को नारियल तेल में पकाना शुरू कर दें. इससे वजन बढ़ने लगेगा.

 

एक्सरसाइज

3/5
एक्सरसाइज

डाइट के अलावा एक्सरसाइज भी वजन बढ़ाने में मदद करती है. रोज योग कर वजन बढ़ा सकते हैं. योग और एक्सरसाइज से तनाव दूर होता है और वजन बढ़ सकता है.

 

हैवी खाना

4/5
हैवी खाना

वजन बढ़ाने के लिए हैवी खाना लेना चाहिए. अगर किसी बीमारी का खतरा न हो तो फैटी खाना जैसे घी, दही, दूध ज्यादा खाना चाहिए. फैट से वजन तेजी से बढ़ता है.

गाजर का जूस

5/5
गाजर का जूस

वजन बढ़ाने के लिए गाजर का जूस पीना फायदेमंद है. गाजर के जूस से आंत के एंजाइम एक्टिव हो जाते हैं और शरीर में न्यूट्रिएंट्स का एब्जॉर्ब्शन अच्छी तरह से हो जाता है.

ट्रेन्डिंग फोटोज़