Advertisement
photoDetails1hindi

Cholesterol: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या से हैं परेशान? अपनाएं ये तरीके, दूर होगी दिक्कत

आज-कल की भागदौड़ी वाली जिन्दगी में लोग अपने सेहत को लेकर बहुत लापरवाह हो गए है, समय पर न खाना या फास्ट फूड्स का सेवन करना हमारी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है. ऐसे में हर दूसरे व्यक्ति को कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) की समस्या हो रही है.

1/5

रोजाना एक सेब खाने से  बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करने में मदद मिलती है.इसलिए अगर आप भी हाई कोलेस्टॉल की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना एक सेब जरूर खाएं.

 

2/5

ओट्स (oats) हाई फाइबर का अच्छा सोर्स है. रोज सुबह ओट्स को सेवन करने से कंट्रोल में रहता है कोलेस्ट्रॉल.ये एलडीएल को 5.3% तक कम कर सकता है.

 

3/5

ड्राई फ्रूट्स​ (Dry Fruits) बॉडी को पोष्टिक तत्व देता है. रोज ड्राई ड्राई फ्रूट्स खाने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है क्युंकि इसमें फाइबर, प्रोटिन और विटामीन-ई पाया जाता है इसलिए ये काफी असरदार होता है.

 

4/5

ग्रीन टी (green tea) सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, ये न केवल वजन घटाने में मदद करती है बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है.ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा कम पाई जाती है, जिससे ये कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल  करने में असरदार है.

 

5/5

लहसुन (Garlic) हर रसोई में आसानी से मिलने वाला समाग्री है, रोज लहसुन के सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल कर सकते है.साथ ही इसके सेवन से बल्ड प्रेशर, बल्ड का फ्लो और डायबिटीज सब समान्य रहता है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

 

ट्रेन्डिंग फोटोज़