Advertisement
photoDetails1hindi

Constipation: कब्ज में भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना पत्थर सा सख्त हो जाएगा पेट; राहत मिलना होगा मुश्किल

Food To Avoid In Constipation: कब्ज (Constipation) में भोजन का पाचन ठीक तरह से नहीं हो पाता है. इसमें खाना पेट में जाकर सख्त हो जाता है, इस वजह से मल त्याग करने में कठिनाई होती है. कब्ज और पाचन से जुड़ी दूसरी परेशानियों में खाने का रोल अहम होता है. गलत चीजें खाने की वजह से कब्ज की परेशानी बढ़ सकती है, इसलिए ऐसी चीजों को खाने से परहेज करना जरूरी है. आइए जानते हैं कि कब्ज होने पर कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए. 

दूध से बनी चीजें

1/5
दूध से बनी चीजें

दूध में मौजूद कैल्शियम मल को सख्त कर देता है. अगर आप कब्ज से पीड़ित हैं तो दूध या दूध से बनी चीजें खाने से बचना चाहिए. दूध कब्ज को बढ़ा सकता है. 

तेल और मसाले

2/5
तेल और मसाले

ज्यादा फैटी चीजों को पचाना मुश्किल होता है. कब्ज में अगर ऐसी चीजें खाई जाएं तो दिक्कत बढ़ सकती है, इसलिए कब्ज होने पर ज्यादा तला-भुना खाना नहीं खाना चाहिए. कब्ज में तेल और मसाले से परहेज करना ही बेहतर है. 

सफेद चावल

3/5
सफेद चावल

चावल पेट को सख्त बनाते हैं. कब्ज होने पर चावल खाने से बचना चाहिए. सफेद चावल में फाइबर की मात्रा कम होती है. हालांकि ब्राउन राइस खा सकते हैं. 

कच्चा केला

4/5
कच्चा केला

केला कैल्शियम का रिच सोर्स है. कच्चा केला खाने की वजह से मल सख्त हो सकता है. कब्ज होने पर कच्चा केला नहीं खाना चाहिए, जबकि पक्का केला खाना फायदेमंद होता है. 

प्रोसेस्ड और जंक फूड

5/5
प्रोसेस्ड और जंक फूड

कब्ज होने पर प्रोसेस्ड और जंक फूड नहीं खाना चाहिए. ये पेट को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनमें फैट और मैदा पाया जाता है जो आंतों को नुकसान पहुंचाता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

ट्रेन्डिंग फोटोज़