Advertisement
photoDetails1hindi

Ayurveda Recommendation: गर्मियों में ट्राई करें ये आयुर्वेदिक फूड्स, छू मंतर हो जाएगी तपन

Heatwave Food Items: भारत की इस भयंकर गर्मी ने सभी की नाक में दम कर रखा है. ऐसे में आपको इन आयुर्वेदिक चीजों को खाना चाहिए. गर्मी से लड़ने के लिए ये आपके शरीर को लंबे समय तक ताकत देंगी. जानें क्या हैं इन आयुर्वेदिक फूड्स के फायदे...

अंकुरित मूंग दाल

1/5
अंकुरित मूंग दाल

मूंग दाल सेहत के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स और इसका कूलिंग स्वभाव आपके शरीर के पित्त दोष को संतुलित करने में कारगर साबित होगा. अंकुरित मूंग दाल बहुत जल्दी डाइजेस्ट भी हो जाती है तो आप इसे अपने डेली रूटीन में भी शामिल कर सकते हैं.

फ्लैक्स सीड्स

2/5
फ्लैक्स सीड्स

फ्लैक्स सीड्स को आप स्नैक्स की तरह कंज्यूम कर सकते हैं. कूलिंग प्रॉपर्टीज के साथ ये पाचन तंत्र को भी बेहतर करता है. अगर आप मोटापे या ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो आपको इन्हें अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए. लेकिन महिलाओं को अपने मेंस्ट्रुएशन के दौरान इसे नहीं खाना चाहिए.

खीरा

3/5
खीरा

खीरा खाने से आपका शरीर ज्यादा से ज्यादा हाइड्रेटेड रहेगा जो कि गर्मियों में सबसे ज्यादा जरूरी है. आयुर्वेद में खीरे को सुशीतला कहा जाता है जिसका मतलब होता है प्राकृतिक ठंडा. आप खीरे के जूस में मिंट के पत्ते डालकर एक रीफ्रेशिंग ड्रिंक भी ट्राई कर सकते हैं.

 

छाछ

4/5
छाछ

छाछ तो हम सभी बचपन से ही शौक से पीते आए हैं. लेकिन आपको बता दें कि इसके स्वाद के अलावा इसमें आपके शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने की अच्छी क्षमता होती है. आप इसे गर्मियों में अपने बैग में भी साथ लेकर चल सकते हैं.

नीम के पत्ते

5/5
नीम के पत्ते

नीम के पत्ते आपके खून की सफाई करने के लिए कारगर साबित हो सकते हैं. इसके अलावा नीम का जूस लिवर, पैनक्रियास और ब्लड शुगर की समस्याओं से लड़ने में भी आपकी मदद कर सकता है. नीम के पत्तों का जूस गर्मियों में आपके शरीर के लिए काफी अच्छा रहेगा.

ट्रेन्डिंग फोटोज़