Peas Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है ये हरा दाना, खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे
Advertisement

Peas Benefits: स्वाद ही नहीं सेहत का भी खजाना है ये हरा दाना, खाने से मिलते हैं जबरदस्त फायदे

Health Tips: मटर खाना सभी को पसंद होता है. हम घरों में चलते-फिरते इसके दानें खाते रहते हैं. मटर में कई न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. 

मटर खाने के फायदे

Peas Health Benefits: मटर के दानें पोहा से लेकर पनीर की सब्जी तक का स्वाद बढ़ाने के काम आते हैं. मटर खाने में तो टेस्टी होता ही है, साथ ही सेहत के लिए भी ये फायदेमंद हैं. मटर में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी दूर करते हैं. आइए जानते हैं कि मटर खाने से क्या फायदे होते हैं.

हड्डियां मजबूत करे

मटर हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स मौजूद होते हैं. मटर हड्डियों और मसल्स को मजबूत बनाता है. मटर में विटामिन्स भी मौजूद होते हैं जो शरीर को मजबूत बनाने में मदद करते हैं. 

पाचन के लिए फायदेमंद

मटर में फाइबर और विटामिन अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. ये पाचनतंत्र को मजबूत बनाते हैं और कब्ज, अपच जैसी दिक्कतों में आराम मिलता है. 

अल्जाइमर का खतरा कम करे

मटर में मौजूद फैटी एसिड अल्जाइमर के खतरे को कम करने का काम करता है. अगर मटर का सेवन किया जाए तो दिमाग बेहतर तरीके से काम करता है. ये याददाश्त मजबूत करने का काम भी करता है.

कैंसर से बचाव

मटर में एंटीऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं जो कैंसर का खतरा कम करते हैं. मटर खाने से सेल्स और टिश्यूज हेल्दी बने रहते हैं. मटर खाने से टिश्यूज का असामान्य विकास नहीं होता है और कैंसर का खतरा कम होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाए

मटर में मौजूद पोषक तत्व इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करत हैं. मटर खाने से संक्रामक बीमारियां शरीर को जल्दी नहीं पकड़ती हैं और हम हेल्दी बने रहते हैं. मटर में मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में मौजूद होता है जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाता है. 

स्किन के लिए फायदेमंद

मटर स्किन के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें मौजूद विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स स्किन प्रॉब्लम्स को दूर करने का काम करते हैं. मटर खाने से खून भी साफ होता है और स्किन बेहतर बनती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

Trending news