Milawati Doodh: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे यूरिया वाला दूध? किडनी-लिवर हो जाएंगे खराब; इन आसान तरीकों से कर लें मिलावट का पता
Advertisement

Milawati Doodh: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे यूरिया वाला दूध? किडनी-लिवर हो जाएंगे खराब; इन आसान तरीकों से कर लें मिलावट का पता

Milawati Doodh ki Pahchan Kaise Karein: क्या आप भी यूरिया या डिटर्जेंट पाउडर मिक्स वाला मिलावटी दूध तो नहीं पी रहे. अगर ऐसा है तो एक बार उसे चेक जरूर कर लें वरना आपकी किडनी और लिवर फेल होते देर नहीं लगेगी. 

Milawati Doodh: कहीं आप भी तो नहीं पी रहे यूरिया वाला दूध? किडनी-लिवर हो जाएंगे खराब; इन आसान तरीकों से कर लें मिलावट का पता

Tips to Check Adulteration of Milk: सभी घरों में दूध-चाय पीना सामान्य बात है. इसके लिए बाकी चीजों के साथ ही दूध का होना जरूरी होता है. लेकिन क्या आप पक्के भरोसे के साथ कह सकते हैं कि जिस दूध का हम इस्तेमाल कर रहे हैं, वह वाकई प्योर है. कहीं डिटर्जेंट पाउडर या यूरिया तो नहीं मिलाया गया है. हम आपको डरा नहीं रहे हैं बल्कि एक कड़वी हकीकत बता रहे हैं. 

दूध में ऐसे की जाती है मिलावट 

असल में दूध में मिलावट अपना मुनाफा बढ़ाने के लिए उसमें पानी के अलावा खतरनाक यूरिया और डिटर्जेंट पाउडर तक मिलाते हैं. ऐसा मिलावटी दूध (Adulteration of Milk) पीने से पैसों की हानि तो होती ही है, साथ ही सेहत को भी बड़ा नुकसान होता है. आज हम आपको असली-मिलावटी दूध की पहचान के लिए कुछ खास टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप घर बैठे दूध की प्योरिटी को जांच सकते हैं. आइए जानते हैं कि वे टिप्स क्या हैं. 

मिलावटी दूध की पहचान कैसे करें (Milawati Doodh ki Pahchan Kaise Karein)

स्लीप टेस्ट

इस टेस्ट को करने के लिए आप दूध (Tips to Check Adulteration of Milk) की 4-5 बूंदों को साफ किए हुए फर्श पर गिराएं. अगर वह दूध बिना फर्श पर निशान छोड़े बह जाता है तो समझ जाएं कि उसमें मिलावट की गई है. वह दूध धीरे-धीरे और सफेद निशान छोड़ते हुए बहता तो वह शुद्ध दूध है. 

स्मेल टेस्ट

आप स्मेल टेस्ट के जरिए भी दूध के असली-मिलावटी होने की पहचान कर सकते हैं. इसके लिए आप दूध को लेकर उसकी महक सूंघें. मिलावटी दूध या तो कोई गंध ही नहीं मिलेगी और अगर मिली भी तो वह बदबूदार होगी. जबकि असली दूध में खुशबू महकी मिलेगी. 

लिटमस टेस्ट

दूध (Tips to Check Adulteration of Milk) में मिलावट करने के लिए कई लोग यूरिया और पानी का इस्तेमाल करते हैं. इन दोनों के मिश्रण से दूध जैसा सफेद लिक्विड तैयार हो जाता है, जिसे बाद में असली दूध में मिक्स कर दिया जाता है. इसकी पहचान करने के लिए आधे चम्मच दूध और सोयाबीन पाउडर को एक साथ मिलाकर हिलाएं. इसके बाद कुछ देर के लिए लिटमस पेपर को उसमें डुबोएं. अगर लिटमस पेपर का रंग लाल से नीला हो जाए तो समझ जाएं कि उस दूध में यूरिया मिलाई गई है.

कलर टेस्ट

आप कलर टेस्ट के जरिए भी असली-मिलावटी दूध (Tips to Check Adulteration of Milk) की पहचान कर सकते हैं. असली दूध का रंग आपको प्योर सफेद मिलेगा. जबकि मिलावटी दूध का रंग थोड़े गहरे रंग का सफेद मिलेगा. अगर आपको इन चारों तरीकों से दूध में मिलावट का पता चलता है तो तुरंत उसे बंद करवा दें वरना आपकी किडनी और लिवर खराब होते देर नहीं लगेगी. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी|

Trending news