Married Men's Health: शादीशुदा पुरुष कर लें इन 4 चीजों से दोस्ती, बढ़ जाएगी 'मर्दाना ताकत'
Advertisement

Married Men's Health: शादीशुदा पुरुष कर लें इन 4 चीजों से दोस्ती, बढ़ जाएगी 'मर्दाना ताकत'

Superfoods For Men: शादी के बाद अक्सर कई पुरुषों को कमजोरी का अहसास होने लगता है, ऐसे में वो कुछ हेल्दी फूड्स खाकर अपनी 'ताकत' बढ़ा सकते हैं.

Married Men's Health: शादीशुदा पुरुष कर लें इन 4 चीजों से दोस्ती, बढ़ जाएगी 'मर्दाना ताकत'

Male Fertility Tips: अनहेल्दी फूड हैबिट्स और बिजी लाइफस्टाइल की वजह से शादीशुदा पुरुष अपनी सेहत का खास ख्याल नहीं रख पाते. परिवार की जिम्मेदारियों को पूरा करते-करते उन्हे ये नहीं पता चलता कि कौन सी डाइट उनके लिए जरूरी है और कौन सी नहीं. कई बार पुरुष शारीरिक कमजोरी के शिकार हो जाते हैं जिससे उनकी मैरिड लाइफ पर असर पड़ने लगता है. आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे मे बताने जा रहे हैं जिनसे मर्द अगर दोस्ती कर लें तो उनकी 'ताकत' बढ़ जाएगी.

इन चीजों से बढ़ेगी पुरुषों की 'ताकत'

1. बादाम (Almonds)

बादाम खाना पुरुषों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये मैग्नीशियम का रिच सोर्स है और अगर पुरुषों में इस तत्व की कमी हो जाए तो टेस्टोस्टेरोन लेवल (Testosterone Level) घटने लगता है. मैग्नीशियम युक्त भोजन करने से मांस्पेशियां भी मजबूत हो जाती हैं.

2. टमाटर (Tomato)

टमाटर का इस्तेमाल हम खाने का जायका बढ़ाने के लिए करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये मेल फर्टिलिटी (Male Fertility) बेहतर करने में मदद करता है क्योंकि इस सब्जी में लाइकोपीन पाया जाता है जो ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जिसके कारण यौन शक्ति बढ़ जाती है.

3. तरबूज (Watermelon) 

शादीशुदा मर्दों को रेगुलर तरबूज खाना चाहिए क्योंकि इसमें लाइकोपीन पाया जाता है जो कई गंभीर बीमारियों से बचाव करती है. इस मीठे पर से मिल सिट्रुलिन (Citrulline) कंपाउड ब्लड वेसेल्स को सेहतमंद रखता है जिससे इरेक्टाइल डिसफंक्शन (Erectile Dysfunction) की परेशानी दूर हो जाएगी.

4. पालक (Spinach)

हरी पत्तेदार सब्जियों में पालक को बेहतरीन डाइट माना जाता है, शादीशुदा पुरुषों के लिए भी ये काफी लाभकारी है. ये शरीर में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है जिससे शारिरिक शक्ति बढ़ जाती है. इसे सलाद या जूस के तौर पर पिया जाए तो फायदा ज्यादा होगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news