Lemon Leaves: नींबू के पत्तों में छुपा है सेहत का खजाना, इस तरह करें सेवन; बीमारियां हो जाएंगी दूर
Advertisement

Lemon Leaves: नींबू के पत्तों में छुपा है सेहत का खजाना, इस तरह करें सेवन; बीमारियां हो जाएंगी दूर

Home Remedies: नींबू के पत्ते सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. इनमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो सेहत को फायदा पहुंचाते हैं. नींबू के पत्ते कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. 

नींबू की पत्तियों का पानी

Lemon Leaves Water: नींबू के फायदों के बारे में तो सभी जानते हैं, लेकिन सिर्फ नींबू ही नहीं इसके पत्ते भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हैं. नींबू पत्तों के पानी का सेवन करने से सेहत से जुड़ी कई परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. नींबू के पत्तों में विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन बी1 अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. नींबू के पत्ते एंटीऑक्सीडेंट्स, फ्लेवोनॉयड्स, फॉस्फोरस और आयरन से भरपूर होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर में जाकर कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं. 

कैसे करें सेवन? 

पानी को गर्म कर उसमें नींबू के पत्ते उबालें. जब पत्ते अच्छी तरह उबल जाएं, उनका रंग भद्दा पड़ा जाए तो इस पानी को छानकर अलग कर लें. अब इस पानी मे थोड़ा शहद मिलाएं. नींबू के पत्तों के पानी को गुनगुना पिएं. 

पथरी में फायदेमंद

नींबू की पत्तियों का पानी पथरी में फायदेमंद है. इसमें साइट्रिक एसिड अच्छी मात्रा में मौजूद होता है, जो किडनी स्टोन को बढ़ने से रोकता है. नींबू की पत्तियों का रस किडनी स्टोन पथरी के खतरे को कम करता है.

सिरदर्द में फायदेमंद

नींबू के पत्तों में एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, जो सिरदर्द और तनाव से राहत दिलाते हैं. अगर सिर दर्द की परेशानी होती है तो नींबू के पत्तों का पानी पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये पानी माइग्रेन में भी राहत पहुंचाता है. 

स्ट्रेस दूर करे

नींबू की पत्तियों में मौजूद गुण स्ट्रेस को दूर करने में मददगार हैं. एनसीबीआई की एक रिपोर्ट के मुताबिक नींबू के पत्तों का पानी स्ट्रेस दूर करने में फायदेमंद है. इससे नर्वसनेस भी दूर हो जाती है. नींबू की पत्तियां मेंटल हेल्थ के लिए फायदेमंद हैं. 

नींद की परेशानी दूर करे

अगर किसी को नींद की परेशानी है तो नींबू की पत्तियों का पीना फायदेमंद साबित हो सकता है. ये नींद की गुणवत्ता सुधारने में मदद करता है. इससे नींद की कमी दूर हो जाती है. ये पत्तियां शरीर की थकान भी दूर कर देती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news