Weight Loss: Katrina Kaif जैसा फिगर पाने में ये आदतें बनती हैं रुकावट, बैली फैट घटाना है तो आज ही बना लें दूरी
Advertisement

Weight Loss: Katrina Kaif जैसा फिगर पाने में ये आदतें बनती हैं रुकावट, बैली फैट घटाना है तो आज ही बना लें दूरी

Weight Loss Tips: कई लोग वजन कम करने के लिए कड़ी मेहनत मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी वेट लॉस नहीं हो पाता है. ऐसा हमारी कुछ गलतियों की वजह से हो सकता है. आइए जानते हैं कि वजन कम करने के कौन सी आदतें छोड़ देनी चाहिए. 

 

Weight Loss: Katrina Kaif जैसा फिगर पाने में ये आदतें बनती हैं रुकावट, बैली फैट घटाना है तो आज ही  बना लें दूरी

Weight Loss Mistakes: वजन कम हर कोई करना चाहता है. दुबली-पतली और फिट बॉडी हर लड़की की चाहत होती है. अगर आप वजन कम करने की कोशिश  करते हैं, लेकिन फिर भी वेट लॉस नहीं कर पा रहे हैं तो इसके पीछे आपकी कुछ आदतें हो सकती हैं. अगर हम इनसे दूरी बना लें तो वेट लॉस करने में आसानी हो सकती है. आइए जानते हैं कि वेट लॉस के लिए कौन सी आदतें छोड़ना चाहिए. 

ईटिंग डिसऑर्डर 

वेट लॉस करने वाले लोगों की डाइटिंग का तरीका भी वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. कई लोग डाइट के लिए फास्टिंग करते हैं, लेकिन फिर कंट्रोल नहीं होने पर एक साथ बहुत सारा खाना खा लेते हैं. ये एक तरह का डिसऑर्डर होता है. ऐसा करना वजन बढ़ने की वजह बन सकता है. मीठा और तेल वाला खाना वजन बढ़ने का सबसे बड़ा कारण है. 

गलत तरीके से एक्सरसाइज

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग एक्सरसाइज करते हैं. इसके बाद भी जब वजन कम नहीं होता है तो वे मायूस हो जाते हैं. लेकिन ऐसा गलत तरीके से एक्सरसाइज करने की वजह से हो सकता है. अगर आप बिना सोचे-समझे एक्सरसाइज करते हैं तो इसकी वजह से वजन कम नहीं होता है. 

नींद की कमी

कई लोग एक्सरसाइज और डाइट पर पूरा ध्यान देते हैं, लेकिन वे पूरी नींद नहीं लेते हैं. कम सोने की वजह से मोटापा बढ़ने लगता है. इसलिए अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ भरपूर नींद लेना भी जरूरी है. 

पानी कम पीना

वजन कम करने के लिए डाइट करना फायदेमंद है, लेकिन पानी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए. कम पानी पीने की वजह से मोटापा हो सकता है. वजन कम करने के लिए आपको रोजाना 10-12 गिलास पानी पीना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news