Diabetes Control: इस फल के बीज को डस्टबिन में न डालें, डायबिटीज के मरीजों के आएगा काम
Advertisement

Diabetes Control: इस फल के बीज को डस्टबिन में न डालें, डायबिटीज के मरीजों के आएगा काम

Jamun Health Benefits: डायबिटीज के मरीज सभी फलों को नहीं खा सकते हैं क्योंकि अगर उसमें मिठास हो तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है, लेकिन जामुन के बीज मधुमेह में राहत पहुंचा सकते हैं.

Diabetes Control: इस फल के बीज को डस्टबिन में न डालें, डायबिटीज के मरीजों के आएगा काम

Black Plum Seeds for Diabetes: गर्मियों का मौसम कई लोगों को पसंद नहीं आता, लेकिन इस सीजन में कई ऐसे फल आते हैं जो न सिर्फ टेस्टी होते हैं, बल्कि इन्हें सेहत का खजाना भी समझा जाता है. ऐसा ही एक फल है जामुन जिसका स्वाद ज्यादातर लोगों को अपनी ओर आकर्षित करता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये डायबिटीज के मरीजों के काफी काम आ सकता है.

डायबिटीज में जरूरी है हेल्दी डाइट

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें अपनी डाइट और लाइफस्टाइल का काफी ख्याल रखा जाता है, वरना ब्लड शुगर लेवल अनकंट्रोल्ड हो जाएगा और सेहत पर इसका काफी बुरा असर पड़ेगा. अच्छे स्वास्थ्य के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ताजे फल खाने की सलाह देते हैं, लेकिन मधुमेह के मरीज इस कश्मकश में रहते हैं कि वो किस फल को खाएं और किसी न खाएं. 

जामुन के बीजों को कूड़ेदान में न फेंकें

जामुन को हम बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन इसके बीज को डस्टबिन में फेंक देते हैं, लेकिन ये जान लें ऐसा करने से आप इसके फायदों से महरूम रह जाएंगे. जामुन का बीज एंटीऑक्सीडेंट, फ्लेवोनोइड, जिंक, कैल्शियम और विटामिन सी से भरपूर चीज है. लेकिन काफी कम लोग इस बात से वाकिफ हैं कि इस फल के बीज में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है, जो मधुमेह से होने वाले खतरे को कम करने में मदद कर सकता है. इस बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी कम हो जाती है.
 

fallback

ब्लड शुगर लेवल होगा कम

जामुन के बीजों में जाम्बोलिन और जाम्बोसिन नाम का कम्पाउंड होता है, जो ब्लड में शुगर के लेवल को कम कर देता हैं, यही वजह है कि टाइप 2 डायबिज के मरीजों के लिए ये सेहत का खजाना है. इस बीज की हाइपोग्लाइसेमिक प्रॉपर्टीज भी शुगर को कम करने में मदद करती है.

कैसे खाएं जामुन के बीज?

जामुन खाने के बाद इसके बीजों को अलग कर लें, अब इसे धोकर घूप में अच्छी तरह सुखा लें. फिर ऊपरी हिस्सा निकाल कर हरा वाल पार्ट निकाल लें. खूखे हुए बीजों को मिक्सर ग्राइंडर में पीस लें और एयर टाइट डब्बे में स्टोर कर लें. रोज सुबह इसे पानी में मिलाकर पिएं, कुछ ही दिनों में आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news