Women's Health Day 2022: इन 3 बीमारियों से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं महिलाएं, जानिए कैसे करें बचाव
Advertisement

Women's Health Day 2022: इन 3 बीमारियों से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं महिलाएं, जानिए कैसे करें बचाव

Women's Health Tips: महिलाएं अक्सर दूसरों का ख्याल रखती हैं, लेकिन खुद की सेहत की परवाह करना भूल जाती हैं, कुछ ऐसी बीमारियां हैं जिसने इन्हें बचकर रहना चाहिए. 

Women's Health Day 2022: इन 3 बीमारियों से सबसे ज्यादा परेशान रहती हैं महिलाएं, जानिए कैसे करें बचाव

International Women's Health Day 2022: हर साल 28 मई को इंटरनेशनल वुमन हेल्थ डे मनाया जाता है जिसका मकसद महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाना है. इसे 'इंटरनेशनल डे फॉर द एक्शन ऑफ वुमन हेल्थ' (International Day of Action for Women's Health) के तौर पर भी जाना जाता है. आइए जानते है कि महिलाओं को कौन-कौन सी परेशानियों से दो चार होना पड़ता है.

महिलाएं इन 3 बीमारियों से जरूर करें बचाव

महिलाओं की जिंदगी आसान नहीं होती बचपन में पढ़ाई लिखाई का दबाव और फिर शादी के बाद परिवार की जिम्मेदारी, अगर कोई शादीशुदा महिलाएं ऑफिस भी जाती हैं तो उनके जीवन में तनाव बढ़ जाता है. आइए हम जानते है कि ऐसी कौन सी 3 बीमारियां है जिनसे महिलाओं को बचकर रहना पड़ता है.

1. हार्ट डिजीज (Heart Disease) 

दिल की बीमारियां किसी भी जेंडर को हो सकती है, लेकिन महिलाएं भी हार्ट डिजीज से कम परेशान नहीं है. हृदय एक ऐसा अंग है जो जीवन की शुरुआत से लेकर मृत्यु तक लगातार धड़कता रहता है. ऐसे में जरूरी है कि आप ऑयली और अनहेल्दी फूड्स से दूरी बना लें जिससे कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है वरना दिल का दौरा पड़ सकता है. हार्ट से जुड़ी कुछ बीमारियां हैं जैसे असामान्य धड़कन (Heart Arrhythmias), एथेरोस्क्लेरोसिस (Atherosclerosis), हार्ट के मसल्स सख्त होना (Dilated Cardiomyopathy), कोरोनरी आर्टरी डिजीज (Coronary Artery Disease) और ट्रिपल वेसल डिजीज (Triple Vessel Disease).

2. डिप्रेशन (Depression)

महिलाओं को अक्सर इमोशनली स्ट्रॉन्ग नहीं समझा जाता, क्योंकि वो डिप्रेशन की वजह से ज्यादा परेशान रहती है. उन्हें मूड स्विंग की समस्याएं ज्यादा पेश आती है. कई बार उन पर जिम्मेदारियों का दबाव इतना ज्यादा हो जाता है जो स्ट्रेस में तब्दील होने लगता है. ऐसे में जरूरी है कि अपने सबसे करीबी शख्स से दिल की बात कहें जिससे टेंशन दूर हो सके.

3. ब्रेस्ट कैंसर (Breast Cancer) 

ब्रेस्ट कैंसर एक ऐसी खतरनाक बीमारी है जिसका अगर पहले स्टेज में पता न चले तो ये जानलेवा साबित हो सकता. आमतौर पर हार्मोनल चेंजेज के कारण ये परेशानी पेश आती है. इसमें ब्रेस्ट सेल्स के डीएनए पर बुरा असर होने लगता है. अगर सही वक्त पर इलाज नहीं हो पाए तो कैंसर पूरे शरीर में फैल जाता है. इसके लिए जरूरी है कि आप सेल्फ टेस्ट करें और डॉक्टर्स से जांच कराते रहें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news