Food For Immunity: कोरोना से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, बढ़ जाएगी इम्यूनिटी
Advertisement

Food For Immunity: कोरोना से बचना है तो डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड्स, बढ़ जाएगी इम्यूनिटी

Diet Tips: संक्रामक बीमारियों से बचना है तो इम्यूनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है. हम अपनी डाइट में कुछ हेल्दी चीजें शामिल कर बीमारियों से बच सकते हैं. 

कोरोना से बचने के लिए इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स

Immunity Boosting Foods: दुनिया में एक बार फिर कोरोना का कहर बढ़ने लगा है. ऐसी संक्रामक बीमारियों से बचना है तो इम्यूनिटी का मजबूत होना जरूरी है. इन दिनों हमें डाइट में ऐसी चीजें शामिल करना चाहिए, जिन्हें खाने से इम्यूनिटी बढ़ती हो.  हम कुछ फल और सब्जियों को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर बीमारियों से बच सकते हैं.

आंवला (Amla)

आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका नाम इम्यूनिटी बढ़ाने वाली चीजों में सबसे पहले शामिल किया जाता है. आंवले में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. ये विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. आंवले का जूस भी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. इसका काढ़ा, अचार या मुरब्बा बनाकर भी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

संतरा (Orange) 

संतरा का स्वाद हर किसी को पसंद आता है. ये सेहत के लिहाज से बहुत फायदेमंद है. संतरा में विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं. इसे खाने से इम्यूनिटी बढ़ती है. रोजाना सुबह-शाम संतरे का जूस या फल अपनी डाइट में शामिल कर हम इम्यूनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits) 

ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, विटामिन, एंटीऑक्सीडेंट्स और कई मिनरल्स मौजूद होते हैं जो इम्यूनिटी बेहतर बनाने में मदद करते हैं. ड्राई फ्रूट्स खाने से एनर्जी भी आती है. रोज सुबह-शाम ड्राई फ्रूट्स को भूनकर या फिर हलवा जैसी चीजों में डालकर खा सकते हैं. 

अदरक (Ginger)

अदरक में कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो बीमारियों से लड़ने की शक्ति बढ़ाते हैं. अदरक में एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो संक्रामक बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. इसमें कई पावरफुल एंटी ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी को बेहतर बनाते हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति देते हैं. अदरक खाने का स्वाद भी बढ़ाता है. इसे चाय-दूध के अलावा पराठें और सब्जियों में डालकर भी खा सकते हैं. 

मसाले (Spices) 

हमारी किचन में मौजूद कई मसाले इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करते हैं. हल्दी एंटी ऑक्सीडेंट्स, एंटी वायरल और एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है. हल्दी के साथ लौंग, काली मिर्च, हींग, दालचीनी और लौंग जैसी चीजों को मिलाकर काढ़ा बना सकते हैं और बीमारियों से बच सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news