Blood pressure: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो खूब खाएं ये फल, बीपी के मरीजों को ऐसे मिलेगी राहत
Advertisement

Blood pressure: ब्लड प्रेशर को करना है कंट्रोल तो खूब खाएं ये फल, बीपी के मरीजों को ऐसे मिलेगी राहत

Blood pressure home remedies: ब्‍लड प्रेशर की समस्‍या बहुत ही आम हो गई है. भारत में 20 करोड़ से भी ज्‍यादा लोग इस बीमारी से ग्रस्‍त हैं. ऐसे में आप इस फल को आजमा सकते हैं. इससे आपको बीपी कंट्रोल करने में मदद मिलेगी. 

 

फाइल फोटो

Control High BP: ब्लड प्रेशर की समस्‍या से सिर्फ भारत ही नहीं दुनिया के लोग जूझ रहे हैं. सिर्फ भारत में ही इस बीमारी के 20 करोड़ से मरीज हैं और वर्तमान समय में लोगों का लाइफस्‍टाइल दिनोंदिन बदलता जा रहा है. ऐसे में ये समस्‍या बहुत ही यंग लोगों को भी हो रही है. अगर आप भी इस बीमारी से ग्रसित हैं तो आपको सिंघाड़े को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए क्‍योंकि इसमें पर्याप्‍त मात्रा में पोटैशियम पाया जाता है. जो आपकी हेल्‍थ के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, तो चलिए डाइट में शामिल करने से पहले इसके चमत्‍कारी फायदे जान लीजिए.        

कैसे कम होगा ब्‍लड प्रेशर 

सिंघाड़े में पोटैशियम के गुण होते हैं और इसी वजह से ये हार्ट के लिए बहुत ही फायदेमंद माना जाता है. पोटैशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. एक स्टडी के मुताबिक, जो लोग पर्याप्त मात्रा में पोटैशियम लेते हैं. उनका डायस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर 1.96mmHg और सिस्टोलिक ब्‍लड प्रेशर 3.49mmHg कम करने में मदद मिलती है. 

इसमें होता है फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स 

इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं. हेल्थलाइन की माने तो इस फल में कैलोरी बहुत कम मात्रा में होती है और अगर इसका सेवन किया जाए तो आपको कई तरह के पोषक तत्‍व मिलते हैं जैसे मैंगनीज, विटामिन बी6, कॉपर,  प्रोटीन और राइबोफ्लेविन. 

सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल  

कई लोगों को यह भी पता नहीं होता है कि नॉर्मल बीपी कितना रहना चाहिए? आपको बता दें कि एनएचएस (NHS) के मुताबिक, नॉर्मल ब्लड प्रेशर 120/80mmHg रहना चाहिए. अगर ब्लड प्रेशर इसके ऊपर रहता है तो इसे सिस्टोलिक ब्लड प्रेशर के नाम से जाना जाता है. वहीं अगर ब्लड प्रेशर इसके नीचे रहता है तो इसे डायस्टोलिक ब्लड प्रेशर के नाम से जानते हैं. अगर आप सिंघाड़े का सेवन करेंगे तो सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों तरह का ब्लड प्रेशर कम हो जाएगा. 

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं 

सिंघाड़े से मोटापा होता है कम 

सिंघाड़े में पानी की मात्रा बहुत होती है. इसी वजह से इसे हाई-वॉल्यूम फूड माना जाता है. जो लोग इसका सेवन करते हैं, उनका फैट नहीं बढ़ता है और उन्‍हें वजन भी कम करने में दिक्‍कम नहीं आती है. इसमें फाइबर पाया जाता है जो आपके डायजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने में मदद करेगा. 

Trending news