Diabetes Tips: डायबिटीज की वजह से नहीं खा पाते हैं जंक फूड, ऐसे खाएंगे तो काबू में रहेगी शुगर
Advertisement

Diabetes Tips: डायबिटीज की वजह से नहीं खा पाते हैं जंक फूड, ऐसे खाएंगे तो काबू में रहेगी शुगर

Junk Food In Diabetes: डायबिटीज हो जाए तो जीवनभर मनपसंद चीजों को खाने से परहेज करना पड़ता है. क्योंकि कुछ चीजें तुरंत शुगर का लेवल बढ़ा देती हैं जो सेहत पर भारी पड़ सकता है. कुछ तरीके अपनाकर हम फेवरेट चीजें खाते हुए शुगर कंट्रोल में रख सकते हैं. 

जंक फूड खाने का सही तरीका

Diabetes Control Tips: डायबिटीज ऐसी बीमारी है जिसपर खान-पान का सबसे ज्यादा असर पड़ता है. जरा कोई गलत चीज खाई और शुगर बढ़ जाती है. इसकी वजह से कई सारी चीजों से परहेज करना पड़ता है. डायबिटीज के कारण जंक फूड खाना तो मात्र सपना बनकर ही रह जाता है, क्योंकि इनमें ज्यादा कैलोरीज होती हैं जो शुगर के लेवल को बढ़ा देती हैं. हम कुछ तरीकों को अपनाकर पिज्जा बर्गर जैसे फूड का मजा ले सकते हैं और वो भी शुगर को कंट्रोल में रखते हुए. 

ऐसे खाएं पिज्जा

पिज्जा का बेस मैदे से बना होता है जो सेहत को नुकसान पहुंचाता है. अगर इसका बेस मैदे के बजाय गेहूं के आटे से तैयार किया जाए तो सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. पिज्जा में डलने वाले अनहेल्दी चीज और पनीर के बजाय शुद्ध और हेल्दी फैट वाला पनीर इस्तेमाल कर सकते हैं. बाकि रेसिपी वैसी ही रखकर डायबिटीज के मरीज भी पिज्जा का मजा ले सकते हैं. 

बर्गर को खाने का तरीका

बर्गर का बन मैदे से बना होता है, लेकिन गेहूं से बना हुआ बन भी आसानी से बाजार में मिल जाता है. गेहूं के बन में फाइबर मौजूद होता है जो सेहत को फायदा पहुंचाता है. इसके अलावा अगर बर्गर में आलू के बजाय शकरकंद से बनी हुई स्टफिंग भरी जाए तो ये फायदेमंद हो सकती है. साथ में कुछ लो कार्बोहाइड्रेट वाली सब्जियां डाल सकते हैं. 

स्टीम्ड चीजें खाएं

तेल वाले खाने में ज्यादा कैलोरीज होती हैं. इसलिए तेल के बजाय स्टीम्ड चीजें खानी चाहिए. अगर आप मोमोज जैसी चीजें खा रहे हैं तो उनमें मैदे के बजाय गेहूं के आटे का इस्तेमाल करें और फ्राइड खाने के बजाय स्टीम्ड खाएं. ऐसे तरीके अपनाकर आप कैलोरीज कम कर सकते हैं. 

आलू को करें इग्नोर

ज्यादातर जंक फूड में आलू का इस्तेमाल होता है. आलू डायबिटीज में नुकसान पहुंचाता है. आलू खाने से डायबिटीज का लेवल बढ़ सकता है इसलिए पेटीज और बर्गर जैसी चीजों में आलू के बजाय दूसरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आलू के बजाय शकरकंद खा सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Trending news