Cholesterol बढ़ा है तो ना लें टेंशन, बस खानी होंगी ये चीजें; जल्दी से हो जाएगा कंट्रोल
Advertisement

Cholesterol बढ़ा है तो ना लें टेंशन, बस खानी होंगी ये चीजें; जल्दी से हो जाएगा कंट्रोल

Cholesterol Levels: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ने से दिल की बीमारी (Heart Attack) का खतरा बना रहता है. कुछ ऐसी चीजें हैं जिनको खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है.

कोलेस्ट्रॉल कैसे कम करें

Cholesterol Control: कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बढ़ना लोगों के लिए एक गंभीर समस्या बनकर सामने आया है. बड़ी संख्या में लोग इससे पीड़ित हैं. कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियां हो सकती हैं. हार्ट अटैक (Heart Attack) और स्ट्रोक का खतरा बना रहा है. खान-पान को बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का कारण माना जाता है. लोग प्रोसेस्ड और अन्हेल्दी फूड का अधिक सेवन करते हैं. इसके अलावा चीनी, कोल्ड ड्रिंक्स और मैदा भी कोलेस्ट्रॉल बढ़ाते हैं. लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है. आइए कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानते हैं जिन्हें खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल को कैसे करें कम?

अगर आप अपना कोलेस्ट्रॉल लेवल कम करना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में फलों को शामिल करना चाहिए. आप सेब, संतरा, जामुन और विटामिन सी से भरपूर फल खा सकते हैं. जान लें कि फल न्यूट्रिएंट्स, एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन का अच्छा स्रोत होते हैं. नियमित रूप से फल खाने से शरीर को फाइबर मिलता है. फल खाने से कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है.

साबुत अनाज का करें सेवन

कोलेस्ट्रॉल कम करने में साबुत अनाज भी आपके बहुत काम आ सकता है. बता दें कि साबुत अनाज खाने से ब्लड के सर्कुलेशन में कोलेस्ट्रॉल का अवशोषण कम होता है. कोलेस्ट्रॉल कम करने के लिए आप मूसली, क्विन्वा (Quinoa) और ब्राउन राइस खा सकते हैं.

हरी सब्जियां खाने से होगा फायदा

जान लें कि हरी सब्जियां खाने से भी गंदा कोलेस्ट्रॉल शरीर से निकालने में मदद मिलती है. हरी सब्जियां पोषक तत्वों से भरपूर होती हैं. जान लें कि भिंडी और बैंगन में घुलनशील फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है.

दाल खाने से कोलेस्ट्रॉल होगा कम

गौरतलब है कि दाल भारतीयों के खाने का प्रमुख हिस्सा है. दाल बहुत स्वादिष्ट होती है. इसके साथ दाल के कई तरह के फायदे भी हैं. बता दें कि नियमित रूप से दाल खाने से दिल की सेहत में भी सुधार होता है. दाल में फैट कम और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news