High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? अपना लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइड इफेक्ट्स के तुरंत होगा फायदा
Advertisement

High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? अपना लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइड इफेक्ट्स के तुरंत होगा फायदा

Ayurveda For High Cholesterol: अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा हाई हो जाए तो हार्ट अटैक आते देर नहीं लगती है. लाइफस्टाइल में गड़बड़ी के चलते आजकल यह बीमारी आम हो गई है. आज हम इसे कंट्रोल करने के लिए 5 आयुर्वेदिक टिप्स बताते हैं. 

High Cholesterol: बढ़ते कोलेस्ट्रॉल ने कर रखा है परेशान? अपना लें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, बिना साइड इफेक्ट्स के तुरंत होगा फायदा

Ayurvedic Tips For High Cholesterol: खराब लाइफस्टाल और खानपान में गड़बड़ी की वजह से आजकल देश-दुनिया में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ते जा रहे हैं. हार्ट अटैक आने में अहम भूमिका शरीर मे कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होने से होती है. आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक आप कई टिप्स की मदद लेकर शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल कर सकते हैं. आज हम आपको ऐसी ही 5 आयुर्वेदिक औषधियों से अवगत करवाते हैं. 

कोलेस्ट्रॉल करने के आयुर्वेदिक टिप्स (Ayurvedic Tips For High Cholesterol)

 
शहद

आयुर्वेदाचार्यों के मुताबिक शहद के सेवन से आप शरीर में कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं. इसके लिए आप थोड़े से गुनगुने पानी में शहद, सिरके के कुछ बूंदें और नींबू के रस को मिलाकर शेक बना लें और फिर उसे पी जाएं. इससे आपको काफी फायदा होगा. 

हल्दी

हल्दी का सेवन करने से धमनियों की दीवारों पर प्लाक यानी परत बननी रुक जाती है. जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल (Ayurvedic Tips For High Cholesterol) रहता है. इसके यूज के लिए आप हल्दी को गुनगुने पानी में मिलाकर पी सकते हैं या सब्जी में मिलाकर सेवन कर सकते हैं. 

धनिए के बीज

धनिया में हाइपोग्लायसेमिक नाम का पोषक तत्व पाया जाता है, जिसके सेवन से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल कम रहता है. आप सब्जी में धनिया खाने के साथ ही उसके बीज की चाय बनाकर भी पी सकते हैं. डायबिटीज के इलाज में भी यह काफी फायदेमंद होता है. 

चुकंदर

आयुर्वेद (Ayurvedic Tips For High Cholesterol) के जानकारों के मुताबिक चुकंदर भी अनेक गुणों से भरपूर एक मौसमी फल है. इसमें फ्लेवनॉइड्स और केरोटेनॉइड्स नाम के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके बॉडी को फिट बनाए रखते हैं. आप सलाद के रूप में चुकंदर खा सकते हैं या फिर जूस बनाकर पी सकते हैं. 

सेब का सिरका

सेब के सिरके का सेवन कोलेस्ट्रॉल (Ayurvedic Tips For High Cholesterol) में बहुत फायदा करता है. इसके इस्तेमाल के लिए आप रोजाना एक गिलास पानी में एक छोटी चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पिएं. एक महीने तक दिन में रोजाना 2-3 बार यह उपाय करने से कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news