Stress: आपको भी रहता है हमेशा स्ट्रेस? अपनाएं ये तरीके, रहेंगे हमेशा खुश
Advertisement

Stress: आपको भी रहता है हमेशा स्ट्रेस? अपनाएं ये तरीके, रहेंगे हमेशा खुश

 Relieve Stress: आजकल फैमली, या रिलेशनशिप और ऑफिस की वजह से स्ट्रेस में रहते हैं. ऐसे में आपको स्ट्रेस जरूर दूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं?
 

Stress: आपको भी रहता है हमेशा स्ट्रेस? अपनाएं ये तरीके, रहेंगे हमेशा खुश

How To Relieve Stress: आजकल फैमली, या रिलेशनशिप और ऑफिस की वजह से स्ट्रेस में रहते हैं. लेकिन अगर हमेशा स्ट्रेस में रहते हैं तो आपको अपना ध्यान रखने की जरूरत है. क्योंकि अगर आप अपनी बॉडी को रिलैक्स नहीं रखेंगे तो इससे आपको कई बीमारियां घेर सकती हैं. ऐसे में आपको स्ट्रेस जरूर दूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन तरीकों से स्ट्रेस को दूर कर सकते हैं?
इन तरीकों से स्ट्रेस करें दूर-

व्यायाम के लिए समय निकालें-
अगर आप रोजाना कुछ समय के लिए व्यायाम करते हैं तो माइंड रिलैक्स करने में मदद मिलती है . जिसकी वजह से आपका स्ट्रेस दूर होता है. इसके लिए आप वर्कआउट, वॉकिंग, स्वीमिग आदि करनी चाहिए.
मसल्स को करें रिलैक्स-
तनाव को दूर करने के लिए अपने मसल्स को रिलैक्स करें. इसके लिए आप स्ट्रेचिंग, मसाज, रात में अच्छी नींद आदि लें ऐसा करने से आपका स्ट्रेस दूर होता है और आप अच्छा महसूस करेंगे.
गहरी सांस लें-
अगर आपको स्ट्रेस हो रहा है तो ऐसे में आपको गहरी सांस लेनी चाहिए. इसके लिए आप लेटकर ध्यान करें और गहरी सांस लें. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस दूर होगा.
ट्रिगर से बचें-
अगर आपको बहुत ज्यादा स्ट्रेस होता है तो आप पहले यह पता करें कि वो कौन सी चीजें हैं जो आपके स्ट्रेस को ट्रिगर करती हैं. अगर ये वर्क प्लेस , पढ़ाई,रिलेशनशिप या किस वजह से हो रहा है . ऐसे में उन चीजों से कुछ दिनों के लिए ब्रेक ले सकते हैं. इससे आपको स्ट्रेस दूर करने में मदद मिलती है.
सच्चाई को स्वीकार करें-
अगर आप किसी बात को लेकर स्ट्रेस में हैं तो आप उस बात को स्वीकार करें जिसकी वजह से आप स्ट्रेस में हैं. उस गलती को स्वीकार करने से आप अपने स्ट्रेस को कम कर सकते हैं. ऐसा करने से आपका स्ट्रेस दूर होता है.
गानें सुने-
अगर आप स्ट्रेस महसूस कर रहे हैं तो आपको उस समय अपना पसंदीदा गाना सुनना चाहिए. क्योंकि गाना सुनने से स्ट्रेस दूर होता है. इसलिए स्ट्रेस के समये गाना जरूर सुने.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Trending news