Health Tips: इन फलों को छीलकर खाने की भूलकर भी न करें गलती?, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement

Health Tips: इन फलों को छीलकर खाने की भूलकर भी न करें गलती?, बिगड़ सकती है सेहत

Fruit Peel Benefits: जो लोग फलों का सेवन करते हैं उनकी सेहत काफी हद तक अच्छी रहती है.फल हमारी डाइट का अहम हिस्सा होते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें छीलकर नहीं खाना चाहिए.

Health Tips: इन फलों को छीलकर खाने की भूलकर भी न करें गलती?, बिगड़ सकती है सेहत

Fruits Without Peel: जो लोग फलों का सेवन करते हैं उनकी सेहत काफी हद तक अच्छी रहती है.फल हमारी डाइट का अहम हिस्सा होते हैं. लेकिन अच्छी सेहत के लिए केवल फल खाना काफी नहीं है. जी हां फलों को सही तरीके से खाना बहुत जरूरी है.वहीं कई फलों को छिलके समेत खाया जाता है क्योंकि ऐसा न करने से उनके पोषक तत्व कम हो जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि फलो के छिलकों में भी न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं.वैसे तो आजकल फलों पर केमिकल्स डाले जाते हैं इस कार से लोग फलों का छिलका निकालकर खाते हैं.लेकिन हम यहां आपको बताएंगे कि ऐसा करना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है.ऐसा इसलिए क्योंकि फलों के छिलके में विटामिन्स,मिनरल्स ,फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. लेकिन कुछ फल ऐसे भी होते हैं जिन्हें छीलकर नहीं खाना चाहिए.

इन फलों को छीलकर खाने की भूलकर भी न करें गलती-
नाशपाती (Pear)-

नाशपाती का सेवन हमेशा छिलके के साथ ही करना चाहिए.इसके छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स पाए जाते हैं. नाशपाती को छिलके समेत खाएंगे तो बॉडी को डायट्री फाइबर मिलेगा.इसलिए नाशपाती को हमेशा बिना छीले ही खाना चाहिए.
अमरूद (Guava)-
अमरूद का सेवन छिलके समेत कर सकते हैं. अमरूद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन्स, फाइबरस और मिनरल्स पाए जाते हैं. इसलिए अमरूद को कभी भी छीलकर नहीं खाना चाहिए. वहीं ध्यान रखें कि जुकाम या खांसी होने पर इसका सेवन नहीं करना चाहिए.
सेब (Apple)-
कई लोग का छिलका निकालकर खाते हैं लेकिन आपको बता दें कि सेब के छिलके में एंटीऑक्सीडेंट्स और फाइबर पाया जाता है, इसलिए सेब को धोकर सीधे खा लेना चाहिए इसका छिलका छीलकर नहीं करना चाहिए.
चीकू (chiku)-
चीकू का सेवन छिलके समेत किया जाता है. इसके छिलके में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट्स,आयरन पाया जाता है. इसलिए चीकू का सेवन छिलके समेत किया जा सकता है.
कीवी (Kiwi)-
कीवी का सेवन छिलके समेत करना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि कीवी के छिलके में फाइबर,फोलेट, विटामिन ई जैसे तत्व पाए जाते हैं.इसलिए कीवी का सेवन छिलके सहित कराने चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news