High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ-पैरों की स्किन में होता है दर्द, हो सकती हैं ये बड़ी परेशानियां
Advertisement

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ-पैरों की स्किन में होता है दर्द, हो सकती हैं ये बड़ी परेशानियां

Signs And Symptoms Of High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल की समस्या तेती से बढ़ रही है. लेरिन बॉडी में में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर स्किन पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए जातने हैं कि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपकी बॉडी में कि दिक्कत हो सकती है.

High Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर हाथ-पैरों की स्किन में होता है दर्द, हो सकती हैं ये बड़ी परेशानियां

High Cholesterol Symptoms: आजकल कोलेस्ट्रॉल की समस्या से हर दूसरा व्यक्ति परेशान है. ऐसा इसलिए क्योंकि कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर रक्त प्रवाह बाधित होती है. इसलिए शरीर के कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल रखन हिए. वहीं शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर स्किन पर कुछ लक्षण दिखाई देते हैं जिनको नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर स्किन पर क्या लक्षण दिखाई देते हैं?चलिए जानते हैं.

शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर स्किन पर दिखते हैं ये लक्षण-
स्किन पर दिखते हैं निशान-

 क्या आपको पता है कि जब बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो इससे स्किन पर निशान दिखाई देते हैं. ऐसे में अगर आपकी स्किन पर संतरी या  पीले रंग के निशान दिखाई दे तो इनको नजरअंदाज न करें या फिर हल्के में न लें. ऐसा होने पर अपने कोलेस्ट्रॉल लेवल को जरूर चेक करवाएं. ऐसा इसलिए क्योंकि यह कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने का ही एक संकेत है. ये निशान आपको पैरों, हाथों और अन्य किसी जगह भी देखने के मिल सकते हैं. इसेक अलावा यह दिल से जुड़ी बीमारियों का भी संकेत हो सकता है.
आंखों के ऊपर पीले चकत्ते पड़ना-
अगर आपके आंखों के ऊपर पीले चकत्ते दिखाई हे तो इसको हल्के में  न लें. ऐसा इसलिए क्योंकि यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का 1 लक्षण हो सकता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब खून में वसा की मात्रा बढ़ती है तो आंखों के ऊपर पीले चकत्ते हो जाते हैं वहीं यह डायबिटीज का भी संकेत  हो सकता है.
हाथ और पैरों की स्किन पर दर्द महसूस होना-
वहीं क्या आपको पता है कि जब कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है तो हाथ और पैरों की स्किन में दर्द भी महसूस होता है. बता दें पैरों और हाथों की स्किन में दर्द होना कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है. इसलिए नजरअंदाज न करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 

 

Trending news