Health Tips: खाने की इन चीजों को भूलकर भी न रखें फ्रिज में, हो सकती है दिक्कत
Advertisement

Health Tips: खाने की इन चीजों को भूलकर भी न रखें फ्रिज में, हो सकती है दिक्कत

Foods To Never Put In The Refrigerator​: अक्सर लोग फल और सब्जियों को लंबे समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रख देते है. लेकिन आपको बता दें कि खाने पीने की कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिन्हें फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए.

Health Tips: खाने की इन चीजों को भूलकर भी न रखें फ्रिज में, हो सकती है दिक्कत

Foods That Should Not Be Refrigerated: अक्सर लोग फल और सब्जियों को लंबे समय तक ताजा बनाएं रखने के लिए उन्हें फ्रिज में रख देते है. लेकिन आपको बता दें कि खाने पीने की कुछ चीजें ऐसी भी होती है जिन्हें फ्रिज में भूलकर भी नहीं रखना चाहिए.जी हां खाने की कुछ चीजें फ्रिज में रखते ही उनके स्वाद में बदलाव  तो आता ही है बल्कि वह सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसे में चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खाने कि किन चीजों को फ्रिज में महीं रखना चाहिए?

खाने की इन चीजों को  न रखें फ्रिज में-

टमाटर (Tomato)-
ज्यादातर लोग टमाटर खरीदकर उन्हें फ्रेश बनाए रखने के लिए फ्रिज में रख देते हैं लेकिन आपको बता दें कि फ्रिज में टमाटर को नहीं रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि फ्रिज में टमाटर रखने से इसकी झिल्ली टूट जाती है जिससे वह मुलायम होकर जल्दी गलने लगता है.इसके साथ ही इसका टेस्ट केभी खराब हो जाता है इसलिए टमाटर को हमेशा फ्रिज के बाहर ही स्टोर करना चाहिए.
शहद (Honey)-
बहुत से लोग शहद को फ्रिज में रख देते हैं लेकिन शहद को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए. शहद को जार में बंद करके रखने पर यह कई सालों तक चल जाता है लेकिन अगर आप इसे फ्रिज में रख देते हैं तो यह कठोर हो जाता है पर इसे  निकालने में परेशानी हो सकती है इसलिए इसको हमेशा फ्रिज से बाहर रखना चाहिए.
आलू (potato)-
आलू को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए इसके कई कारण होते हैं जैसे आलू को फ्रिज में रखने से इसमें स्टार्च  शुगर में बदलने लगता है ऐसे आलू को खाने से हेल्थ पर तो असर पड़ता है इसके साथ ही इसका स्वाद भी बिगड़ सकता है इसलिए आलू को पेपर बैग में रखकर घर के ठंडे जगह पर रख दे.

अचार (Pickle)

अचार में विनेगर होता है इसको फ्रिज में रखने से यह खुद तो खराब होता ही है बल्कि दूसरी चीजों को भी खराब कर देता है इसलिए अचार को फ्रिज में नहीं रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news