Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में जरूर खाएं ये फल, नहीं होगी कमजोरी महसूस
Advertisement

Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में जरूर खाएं ये फल, नहीं होगी कमजोरी महसूस

Fruits For Fast: कल से नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. इस दौरान माता के कई भक्त उपवास रखते हैं. गर्मियों के दिनों में फलों का सेवन करने से पानी की कमी दूर करने में मदद मिलती है. इसलिए व्रत के समय फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. 

Foods For Fast: कल से नवरात्रि शुरू होने वाले हैं. इस दौरान माता के कई भक्त उपवास रखते हैं. लेकिन कभी-कभी व्रत के दौरान कमजोरी महसूस होने लगती है. ऐसे में अगर आप कमजोरी से बचना चाहते हैं तो आपको कुछ फलों को डाइट में शामिल करना चाहिए.जी हां फलों में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स की मदद से बॉडी में ऊर्जा मिलती है.वहीं व्रत के दौरान आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहता है.  वहीं गर्मियों के दिनों में फलों का सेवन करने से पानी की कमी दूर करने में मदद मिलती है. इसलिए व्रत के समय फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि व्रत के समय आपको किन-किन फलों का सेवन करना चाहिए?
व्रत के समय करें इन फलों का सेवन-
केला (Banana)-

बॉडी की ऊर्जा बढ़ाने में फल आपकी मदद करते हैं. केला खाकर भूख भी नहीं लगती है और बॉडी में एनर्जी भी बढ़ती है. वहीं अगर डायबिटीज के मरीज है को आपको 2 से ज्यादा केले का सेवन नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही व्रत के समय आप केले को दही के साथ मिलाकर खा सकते हैं. 
संतरा (Orange)-
बॉडी की ऊर्जी बढ़ाने के लिए आप नवरात्रि में संतरे का भी सेवन कर सकते हैं. संतरे में विटामिन सी, फॉस्फोरस, सोडियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा संतरे में 84 प्रतिशत पानी होता है जो आपकी बॉडी को हाइड्रेट रखने का काम करता है इसलिए व्रत के दौरान संतेर का सेवन करना आपकी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है.वहीं बता दें संतरे का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने में भी मदद मिलती है.
सेब (Apple)-
व्रत के समय कमजोरी से बचने के लिए सेब का सेवन कर सकते हैं. सेब में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी बॉडी में कई तरह की कमी को दूर करने का काम करते हैं. वहीं व्रत में घर के बने ताजे फल का जूस भी आप पी सकते हैं. बता दें सेब का सेवन करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है. इसलिए व्रते के समय आप सेब के छोटे-छोटे टुकड़े करके सुबह के समय खा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

 

 

Trending news