Health Tips: बढ़ाना चाहते हैं अपनी हाइट, तो पोषक तत्वों से भरी इन सब्जियों का सेवन जल्द कर दें शुरू
Advertisement

Health Tips: बढ़ाना चाहते हैं अपनी हाइट, तो पोषक तत्वों से भरी इन सब्जियों का सेवन जल्द कर दें शुरू

Body Height Increase Tips: लोग लंबाई बढ़ाने के लिए दवाइओं का भी इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि हानिकारिक सिद्ध हो सकता है. लेकिन कुछ सब्जियों का सेवन कद बढ़ाने में बहुत मददगार साबित हो सकता है. 

Health Tips:  बढ़ाना चाहते हैं अपनी हाइट, तो पोषक तत्वों से भरी इन सब्जियों का सेवन जल्द कर दें शुरू

Height Increase Tips: आपकी हाइट कितनी अच्छी निकलती है यह जेनेटिक्स के बाद आपके खान-पान पर ही सबसे अधिक निर्भर करता है. लोग लंबाई बढ़ाने के लिए दवाइओं का भी इस्तेमाल करने लगते हैं जो कि हानिकारिक सिद्ध हो सकता है. आज हम आपको कुछ ऐसी सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनका सेवन कद बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. इन सभी सब्जियों में वे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कद बढ़ाने के लिए जरूरी हैं. जानते हैं इनके बारे में: -

ब्रोकली
इसमें विटामिन के, कई तरह के मिनिरल और अन्य पोषक तत्व होते हैं. इसका सेवन अपने शरीर के स्वभाविक रूप से काम करने में मदद करता है.

भिंडी
अगर कद बढ़ाना चाहते हैं तो भिंडी खाना शुरू कर दें. भिंडी विटामिन, खनिज, कार्बोहाइड्रेट, पानी और फाइबर का बढ़िया स्रोत है. ये पोषक तत्व कद बढा़ने में मदद करते हैं.

बीन्स
अगर आप लंबाई बढ़ाना चाहते हैं तो बीन्स का सेवन आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकता है. यह विटामिन, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट, फोलेट और फाइबर का अच्छा स्रोत है.

शलजम
शलजम का सेवन हड्डियों के लिए बहुत अच्छा है. यही कारण है कि इसे खाने से हाइट बढाने में मदद मिलती है. इसमें विटामिन, फाइबर, प्रोटीन, वसा और कोलेस्ट्रॉल भी होता है.

रूबर्ब
रूबर्ब भी एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन कद बढा़ने में आपकी मदद कर सकता है. दरअसल यह शहर में ग्रोथ हार्मोन सिक्रिशन को बढ़ावा देता है. इस वजह से शरीर को लंबा होने में मदद मिलती है.

पालक
पालक मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. इसे फायबर, आयरन, विटामिन और कैल्शियम का बेहतर स्रोत माना जाता है. इसके सेवन से शरीर को समुचित रूप से काम करने में बहुत मदद मिलती है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

(ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news