High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को इस तरह करें कंट्रोल, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत
Advertisement

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को इस तरह करें कंट्रोल, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत

 Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर (high blood pressure) से जिसे हाईपरटेंशन भी कहा जाता है, यह एक जानलेवा बीमारी है. वैसे तो हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करवाना बहुत जरूरी है. लेकिन आप कुछ चीजों को ध्यान में रखकर भी आप ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को इस तरह करें कंट्रोल, नहीं पड़ेगी दवाई खाने की जरूरत

Cure Blood Pressure: आज-कल लोगों को काम का प्रेशर और टेंशन इतना हो गया है कि ये हम लोगों की हेल्थ पर असर कर रहा है, ऐसे में बल्ड प्रेशर का बढ़ना या घटना आम बात है. यह एक जानलेवा बीमारी है. हाई ब्लड प्रेशर के दौरान इंसान सीने में दर्द, सांस लेने में दिक्कत से परेशान रहता है. वैसे तो यह बीमारी खराब लाइफस्टाइल के कारण भी हो सकती है. वहीं  हाई ब्लड प्रेशर का इलाज करवाना बहुत जरूरी है. लेकिन आप कुछ चीजों को ध्यान में रखकर आप ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोक सकते हैं. 

इन उपाय से हाई ब्लड प्रेशर को कर सकते हैं कंट्रोल

खाने में नमक की मात्रा कम करें

ये तो सभी जानते हैं कि खाने में नमक की अधिक मात्रा लेने पर ब्लड प्रेशर बढ़ता है. कई डॉक्टरों के मुताबिक हाई बल्ड प्रेशर का कारण अधिक मात्रा में सोडियम यानी नमक की वजह है.कम सोडियम खाने से बल्ड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसलिए अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो आप नमक का सेवन कम से कम मात्रा में करें.

पोष्टिक आहार लें

बल्ड प्रेशर पेशेंट को पोष्टिक आहार लेना आवश्यक है, ऐसे में उन्हें हेल्दी फूड्स अपनी डाय्ट जोड़ने चाहिए जिसमें  पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम जैसे मिनरल्स हों.इससे बल्ड प्रेशर ठीक रहता है.

टेंशन कम लें

क्या आपको पता है कि ज्यादा टेशन (Stress)  और प्रेशर के कारण भी बल्ड प्रेशर होता है, ऐसे में व्यक्ति को ज्यादा तनाव लेना सही नहीं माना गया है. 

रोजाना एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज (Excercise) या योगा करना हर व्यक्ति के लिए लाभदायक है ऐसे में हाई बल्ड प्रेशर वाले इंसान को भी अपने लाइफस्टाइल (लाइफस्टाइल) में जोड़ लेना चाहिए.ये सबसे प्रभावित तरीका है, रोज आधे घंटे एक्सरसाइज करने से हाई बल्ड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news