High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीज फौरन बना लें इन चीजों से दूरी, नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत
Advertisement

High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीज फौरन बना लें इन चीजों से दूरी, नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत

Foods For High Blood Pressure: अगर आप भी हाई बीपी के मरीज हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों से फौरन दूरी बना लें. ऐसा करके आप हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं. 

High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीज फौरन बना लें इन चीजों से दूरी, नहीं तो बिगड़ सकती है तबियत

Worst Foods For High Blood Pressure: सर्दियों का मौसम चल रहा है. ऐसें लोग तली हुई चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा तली हुई चीजों का सेवन करने से आप ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है.हाई बीपी की वजह से व्यक्ति को हार्ट अटैक भी आ सकता है. इसलिए इसे अगर समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो जान भी जा सकती है. ऐसे में अगर आप भी हाई बीपी के मरीज हैं और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो कुछ चीजों से फौरन दूरी बना लें. ऐसा करके आप हाई बीपी की समस्या से बच सकते हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किन चीजों का सेवन भूलकर भी न करें? 

हाई बीपी के मरीज फौरन बना लें इन चीजों से दूरी-

अचार (Pickle)-
हाई बीपी के मरीजों को अचार का अधिक सेवन करने से बचना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि अचार में नमक की मात्रा अधिक होने से बॉडी में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों जैसे हार्ट अटैक आदि का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए अगर आप भी हाई बीपी के मरीज हैं तो अचार से दूरी बना लें.
प्रोसेस्ड मीट (Processed meat)-
प्रोसेस्ड मीट में सोडियम जरूरत से ज्यादा होता है. इसलिए अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो फौरन प्रोसेस्ड मीट को डाइट से बाहर कर दें.
मीठा (sweet)-
हाई बीपी में ज्यादा मीठा खाने से सेहत को नुकसान होता है.वहीं बहुत ज्यादा चीनी का सेवन करने से मोटापा,दांतों से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. इसलिए ज्यादा मीठा खाने से बचें.

पिज्जा, चिप्स (Pizza, Chips)-
हाई बीपी के मरीजों को अपने खानपान का खास ख्याल रखना चाहिए. बीपी के मरीजों को पिज्जा, चिप्स और नमकीन जैसी चीजों का सेवन करने से बचना चाहिए. ये हाई बीपी की समस्या को और बढ़ा सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसमें ऊपर से भी सोडियम मिलाया जाता है जिससे हाई बीपी की समस्या बढ़ सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

 

 

Trending news