Diabetes: ये संकेत बताते हैं कि ब्लड शुगर है खतरे के निशान से ऊपर, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी
Advertisement

Diabetes: ये संकेत बताते हैं कि ब्लड शुगर है खतरे के निशान से ऊपर, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

High Blood Sugar Warning Sign: डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है. क्योंकि एक बार यह बीमारी हो जाने पर यह पूरे जीवन रहती है. डायबिटीज की बीमारी होने पर भी हमारी बॉडी कुछ संकेत देती हैं जिसे नजरअंदाज करने से आपकी जान भी जा सकती हैं. 

Diabetes: ये संकेत बताते हैं कि ब्लड शुगर है खतरे के निशान से ऊपर, नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी

High Blood Sugar Warning Sign: डायबिटीज एक बहुत ही खतरनाक बीमारी है. क्योंकि एक बार यह बीमारी हो जाने पर यह पूरे जीवन रहती है और इसका कोई इलाज भी नहीं है. इसे बस कुछ तरीके अपनाकर कंट्रोल किया जा सकता है. डायबिटीज की बीमारी दो तरह की होती है. टाइप 1 डायबिटीज और टाइप 2 डायबिटीज. डायबिटीज अगर लंबे समय तक रहती है तो कई और बड़ी बीमारियों को बढ़ावा दे सकती है इसलिए इसके शुरुआती लक्षणों को जानना बेहद जरूरी है ताकि इसे समय रहते ही कंट्रोल किया जा सके.बता दे कई तरह की बीमारियों के बारे में हमारा शरीर खुद संकेत देने लगता है. ठीक इसी तरह डायबिटीज की बीमारी होने पर भी हमारी बॉडी कुछ संकेत देती हैं जिसे नजरअंदाज करने से आपकी जान भी जा सकती हैं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि डायबिटीज की समस्या होने पर शरीर क्या संकेत देता है?

ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर बॉडी देती है ये संकेत-
यूरिन में स्मेल आना-

अगर आपकी यूरिन से मठी महक आ रही है तो इस बाद की बहुत अधिक संभावना है कि आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ गया है. ऐसा होने पर आपको इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए बल्कि अपना ब्लड शुगर लेवल चैक करना चाहिए.
आंखों से धुंधला दिखना-
ब्लड शुगर बढ़ने पर हमारी आंखों पर भी इसका असर पड़ता है.  अगर आपका ब्लड शुगर बढ़ गया है तो आपको  साफ रोशनी होने के बावजूद भी धुंधला नजर आएगा.वहीं ज्यादातर लोग इसे नजर कमजोर होना समझकर नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए क्योंकि  यह भी एक डायबिटीज का ही संकेत है इसलिए अगर  आपको धुंधला दिखना शुरू हो गया है तो आप को फौरन अपने शुगर लेवल की जांच करानी चाहिए.

वजन घटना-
अगर आप हेल्दी हैं और आपका अचानक से वजन कम हो रहा है तो उसे नजरअंदाज नहीं करें. क्योंकि यह भी एक ब्लड शुगर लेवल बढ़ने का ही संकेत है. जी हां अगर आप अच्छी डाइट ले रहे हैं इसके बावजूद भी आपका वजन कम हो रहा है. तो एक बार अअपना ब्लड शुगर लेवल जरूर चेक करें क्योंकि यह डायबिटीज का ही एक संकेत है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 
 
 

 

Trending news