Health Tips: इन गलत आदतों की वजह से खराब होती है किडनी, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में
Advertisement

Health Tips: इन गलत आदतों की वजह से खराब होती है किडनी, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में

Kidney Problem: किडनी का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. किडनी का प्रमुख काम रक्त को फिल्टर करना है. किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मदद करती है. 

Health Tips: इन गलत आदतों की वजह से खराब होती है किडनी, जान लेंगे तो रहेंगे फायदे में

Causes of kidney Problem: किडनी का हेल्दी रहना बेहद जरूरी है. किडनी का प्रमुख काम रक्त को फिल्टर करना है. किडनी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद मदद करती है. यह विषाक्त को ब्लैडर में डालती है, पेशाब करते समय से शरीर से बाहर निकल जाते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि किन आदतों की वजह से किडनी में परेशानी पैदा होती है: -

खान-पान
किडनी का सही रहना आपके खान-पान पर काफी निर्भर करता है. अगर आप अपनी किडनी को सही रखना चाहते हैं तो जंक फूड और मीठा सीमित मात्रा में ही खाएं. जंक फूड में सोडियम यानी कि नमक बहुत मात्रा में होता है जो किडनी को प्रभावित करता है. अधिक मात्रा में मीठा खाना से मोटापा बढ़ाता है जो ब्लड प्रेशर को बढ़ता है. हाई ब्लड प्रेशर की समस्या लंबे समय तक बने रहने का असर भी किडनी पर होने लगता है.

कम मात्रा में पानी पीना
किडनी को सही रखने के लिए रोज भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए. इसका कारण यह हैकि भरपूर पानी पीने से शरीर का वेस्ट मटैरियल आसानी से बाहर निकल जाता है. अपर आप कम मात्रा में पानी पीएंगे तो किडनी पर जोर पड़ेगा और कुछ समय बाद इसकी क्षमता कम होने लगेगी.

नींद कम लेना
अच्छे स्वास्थ्य के लिए 8 घंटे की नींद पूरी करना जरूरी है. लगातार कम नींद लेना हमारी सेहत पर डालता है. नींद का किडनी से भी संबंध है. अगर कम नींद ली जाएगी तो किडनी को अधिक समय तक काम करना होगा जिसका असर उस पर होगा. किडनी सोने और जागने के हिसाब से काम करती है. इसलिए जरूरी है कि आप रोज पूरी नींद लें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news