High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीज करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, ब्लड प्रेशर रहेगा हमेशा कंट्रोल
Advertisement

High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीज करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, ब्लड प्रेशर रहेगा हमेशा कंट्रोल

Dry Fruits: आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं. लेकिन ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके आप बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राई फ्रूट् में हेल्दी,आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. 

High Blood Pressure: हाई बीपी के मरीज करें इन ड्राई फ्रूट्स का सेवन, ब्लड प्रेशर रहेगा हमेशा कंट्रोल

Dry Fruits For High Blood Pressure: आजकल हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से ज्यादातर लोग जूझ रहे हैं. वहीं समय रहते अगर इस समस्या का इलाज नहीं किया जाए तो व्यक्ति को स्ट्रोक और हार्ट अटैक होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में अगर आप भी हाई बीपी के मरीज है तो आपको खास ख्याल रखना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि बीपी को कंट्रोल करने के लिए आपको खास डाइट लेने चाहिए.ऐसे में आप ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. बता दें ड्राई फ्रूट्स का सेवन करके आप बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि ड्राई फ्रूट् में हेल्दी,आयरन जैसे कई पोषक तत्व होते हैं जो आपके ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. चलिए हम यहां  बताएंगे कि आपको कौन से ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए?
ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए रोज खाएं ये ड्राई फ्रूट्स-
पिस्ता (Pistachio)-

हाई बीपी के मरीज पिस्ता का सेवन जरूर करें ऐसा इसलिए क्योंकि पिस्ता में पोटेशियम, मैग्नीशियम जैसे तत्व होते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ऐसे में अगर आप बीपी के मरीज है तो आप पिस्ता सलाद या स्मूदी मे डालकर खा सकते हैं.
काजू (Cashew)-
काजू खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है. इसमें सोडियम का स्तर कम होने के साथ पोटेशियम की अच्छी मात्रा मौजूद होती है. जिसकी वजह से हाई बीपी के मरीजों के लिए काजू बहुत ही फायदेमंद है. इसलिए अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो आप काजू का रोजाना सेवन कर सकते हैं.
सूखे अंजीर (dried figs)
सूखे अंजीर में फाइबर, मैग्नीशियम ,पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है. जो ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद होती है.  इसका सेवन रोजाना करने से आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है. इसका सेवन करने के लिए आप रात भर सूखे अंजीर को भिगो दें और सुबह उठकर का सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 
 

 

 

Trending news