Sugarcane Juice: गन्ने का जूस पीने से बढ़ता है वजन? जानें सच्चाई
Advertisement

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस पीने से बढ़ता है वजन? जानें सच्चाई

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस लोगों को पीना बहुत पसंद आता है. लेकिन कई लोगों का मानना यह है कि गन्ने का जूस पीने से वजन बढ़ता है. चलिए जानते हैं कि क्या सच है?

 

Sugarcane Juice: गन्ने का जूस पीने से बढ़ता है वजन? जानें सच्चाई

Sugarcane Juice: गर्मियों के मौसम में जूस का सेवन हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में गन्ने का जूस (Sugarcane Juice) लोगों को पीना बहुत पसंद आता है.वहीं गर्मी के मौसम में हर जगह ही गन्ने का जूस आसानी से मिल जाता है.गन्ने के रस में स्वास्थ्य के लिए कई फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं.इसमें मैग्नीशियम, पोटेशियम, जिंक, कैल्शियम (calcium), मैग्नीशियम,आयरन आदि पाए जाते हैं.लेकिन कई लोगों का मानना यह है कि गन्ने का जूस पीने से वजन बढ़ता है. क्योंकि गन्ने में शुगर और कैलोरीज की मात्रा ज्यादा होती है इसीलिए यह वजन बढ़ने का कारण भी बनता है. ऐसे में चलिए जानते हैं कि क्या सच में गन्ने का जूस पीने से आपका वजन बढ़ता है या फिर नहीं?.

यह भी पढ़ें: Health Tips: मुंह की बदबू से इस तरह पाएं छुटकारा, करें ये आसान से काम

 

गन्ने का जूस पीने से बढ़ता है वजन? जानें सच

कई लोगों का मानना है कि गन्ने का जूस पीने से वजन कम करने में फायदा मिलता है.आपको बता दें कि गन्ने के जूस में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो कि शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.अगर आप गर्मी के मौसम में गन्ने का जूस पीते हैं तो इसमें मौजूद शुगर या ग्लूकोस को हमारा शरीर अवशोषित कर लेता है और इससे आपको तुरंत एनर्जी मिलती है. लेकिन अगर आप गन्ने का जूस का सेवन ज्यादा कर रहे हैं तो ऐसे में यह आपके वजन को बढ़ा भी सकता है. ऐसा इसलिए क्योंकि गन्ने के जूस में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से शरीर में फैट बढ़ने लगता है. वहीं अगर आप इसका संतुलित मात्रा में सेवन करते हैं तो आपको वजन कम करने में भी इससे फायदा मिल सकता है.

यह भी पढ़ें: Health Tips: किडनी में दिक्कत होने पर शरीर देता है ये संकेत, हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

 

गन्ने के जूस के फायदे

गन्ने का जूस पीना आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा रहता है यह शरीर को ठंडक पहुंचाता है. साथ ही साथ गन्ने का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी को भी फायदा मिलता है. इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर को एनर्जी देते हैं. इसके साथ ही गन्ने का जूस पीने से लिवर से जुड़ी समस्याओं में भी फायदा होता है. गन्ने के जूस को पीलिया की समस्या में भी पिया जाता है. इसमें मौजूद गुण शरीर में इलेक्ट्रोलाइट के संतुलन को बनाए रखते हैं और लाभ पहुंचाते हैं. इसके साथ गन्ने के जूस में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व शरीर को कई तरीकों से लाभ देते हैं. इसीलिए गर्मियों के मौसम में आप गन्ने का जूस का सेवन जरूर करें और साथ ही साथ इस बात का ध्यान जरूर रखें  कि गन्ने का जूस का सेवन अत्यधिक मात्रा में ना करें वरना यह आपकी सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

 

Trending news