Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में पिएं ये ड्रिंक्स, बॉडी में दिनभर रहेगी एनर्जी
Advertisement

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में पिएं ये ड्रिंक्स, बॉडी में दिनभर रहेगी एनर्जी

Navratri Special: चैत्र नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग 9 दिनों तक उपवास रखते हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आपने खान-पान का ध्यान रखें.ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं बल्कि आपको अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक को शामिल करना चाहिए.

Chaitra Navratri 2023: नवरात्रि के व्रत में पिएं ये ड्रिंक्स, बॉडी में दिनभर रहेगी एनर्जी

Navratri Special Drink: चैत्र नवरात्रि के दौरान ज्यादातर लोग 9 दिनों तक उपवास रखते हैं. ऐसे में ये बहुत जरूरी हो जाता है कि आपने खान-पान का ध्यान रखें.वहीं खुद को हेल्दी रखने के लिए डाइट में लिक्विड को शामिल करना चाहिए.ऐसा इसलिए क्योंकि व्रत के दिनों हेल्दी ड्रिंक्स पीकर न सिर्फ खुद को तरोताजा रखा जा सकता है बल्कि लंबे उपवास के दौरान होने वाली परेशानियों से बच सकता है. ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं हैं बल्कि आपको अपनी डाइट में कुछ ड्रिंक को शामिल करना चाहिए.

नवरात्रि के व्रत में पिएं ये ड्रिंक्स-
बनाना शेक-

बनाना शेक एनर्जी का पावर हाउस है. केले में मौजूद पोषक तत्व आपकी बॉडी को लंबे समय तक एनर्जी से भरपूर रखते हैं. इसे पीने से बॉडी के बाद बॉडी तरोताजा महसूस होने लगता है और इसे आसानी से बनाया जा सकता है. इस शेक को बनाने के लिए ड्राई फ्रूट्स का भी इस्तेमाल किया जाता है. शेक बनाने के लिए केले के टुकड़े, ड्राई फ्रूट्स, चीनी को मिक्सर जार में डालकर ब्लेड किया जाता है. ऐसे में अगर आप भी व्रत रखते हैं तो आप इस शेक का सेवन कर सकता है.
नींबू का शरबत-
नींबू का शरबत आपके लिए फायदेमंद होता है. अगर आप व्रत का पालन कर रहे हैं तो नींबू का जूस पीने से न सिर्फ एनर्जी आएगी बल्कि पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में भी नींबू का शरबत आपकी मदद करता है. वहीं बता दें नींबू शरबत में कई विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो कि डिहाइड्रेशन को दूर करते हैं. नींबू शरबत बनाने के लिए आप ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाता है.
फ्रूट स्मूदी-
आम दिनों में फिट रहने के लिए स्मूदी का काफी प्रयोग किया जाता है. अगर आपका व्रत है तो आप फ्रूट की स्मूदी का सेवन कर सकते हैं. इसे पीकर लंबे उपवास के दौरान खुद को हेल्दी और फिट रखा जा सकता है. बता दें इसको पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिल जाती है.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

 

Trending news