Breakfast Mistakes: नाश्ता करने के दौरान न करें ये गलतियां, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर
Advertisement

Breakfast Mistakes: नाश्ता करने के दौरान न करें ये गलतियां, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Common Breakfast Mistakes in Hindi: नाश्ता दिन का सबसे पहला मील होता है इसलिए यह बहुत ही जरूरी माना जाता है. हम यहां आपको बताएंगे कि नाश्ता करते समय किन गलतियों को नहीं करना चाहिए?
 

Breakfast Mistakes: नाश्ता करने के दौरान न करें ये गलतियां, लगाने पड़ सकते हैं अस्पताल के चक्कर

Common Breakfast Mistakes: नाश्ता दिन का सबसे पहला मील होता है इसलिए यह बहुत ही जरूरी माना जाता है. अगर आप अपने दिन की अच्छी शुरुआत चाहते हैं तो आपको हेल्दी और पौष्टिक नाश्ता करना चाहिए. इससे बॉडी को दिनभर के कामों के लिए जरूरी ऊर्जा मिलती है. लेकिन कुछ लोग नाश्ता करते समय छोटी-छोटी गलतियां कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इतना ही नहीं इन गलतियों की वजह डायबिटीज औप बीपी जैसी बीमारियां आपको अपनी चपेट में ले लेती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि नाश्ता करते समय किन गलतियों को नहीं करना चाहिए?
नाश्ता करते समय न करें ये गलतियां-
ब्रेकफास्ट में प्रोटीन का ना होना-

हम से ज्यादातर लोग अपने ब्रेकफास्ट कुछ ऐसी चीजें शामिल कर लेते हैं जो आपके लिए नुकसादायक होता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हमारी बॉडी के लिए प्रोटीन कितना जरूरी है. इसका सेवन करने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है. इसलिए नाश्ते में प्रोटीन युक्त चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए. बता दें प्रोटीन को नाश्ते में शामिल करने से मांसपेशियों के विकास और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.
फाइबर का सेवन न करना-
अगर आप सुबह के नाश्ते में फाइबर को शामिल नहीं करते हैं. यह पेट को लंबे समय तक भरा रखता है. इसलिए नाश्ते में फाइबर को जरूर शामिल करना चाहिए. फाइबर का सेवन सुबह नाश्ते में करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. और पाचन भी मजबूत होता है.
पैक्ड जूस का सेवन-
अगर आप भी नाश्ते में पैक्ड का जूस पीते हैं तो यह सही नहीं है ऐसा करने से आपका वजन बढ़ सकता है. यह हमारी बॉडी में शुगर की मात्रा को बढ़ाता है इसलिए नाश्ते में पैक्ड जूस का सेवन नहीं करना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

 

Trending news