Health Tips: पानी पीते समय न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत
Advertisement

Health Tips: पानी पीते समय न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत

Drinking Water:  पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को दिन में कम से कम हर कुछ घंटों में आवश्यकता है  लेकिन पानी पीते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पानी पीते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

Health Tips: पानी पीते समय न करें ये गलतियां, बिगड़ सकती है सेहत

Mistakes While Drinking Water: बॉडी का लाभ 60 प्रतिशत हिस्सा पानी से बना है. पानी सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जिसकी हमारे शरीर को दिन में कम से कम हर कुछ घंटों में आवश्यकता है जिसकी हमारे बॉडी को डाइजेशन, तापमान को कंट्रोल करने से लेकर पोषक तत्वों के परिवहन तक कई महत्वपूर्ण कार्य करने के लिए इसकी आवश्यकता होती है.वहीं प्यास लगना ब्रेन का आपको यह बताने का तरीका है कि आप डिहाइड्रेट हैं आपकी बॉडी को ठीक से काम करने से लिए पानी की जरूरत है. लेकिन पानी पीते समय कुछ बातों का जरूर ध्यान रखना चाहिए नहीं तो आपको दिक्कत हो सकती है. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि पानी पीते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

पानी पीते समय इन बातों का रखें ध्यान-

सुबह सबसे पहले पानी पिएं-
अपने दिन की शुरुआत हमेशा 2 गिलास पानी पीकर करनी चाहिए. ऐसा इसलिए क्यों सुबह खाली पेट पानी पीने से आपकी बॉडी पूरे दिन हाइड्रेट रहती है. इसलिए अपने दिन की शुरुआत हमेशा पानी पीकर करनी चाहिए.
खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए-
खाना खाने के साथ या खाना खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए. ऐसा इसलिए क्योंकि खाने के साथ पानी पीने से डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर हो जाता है. इससे गैस, सीने में जलन जैसी समस्याएं भी शुरू हो जाती है. इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए.इतना ही नहीं खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीने से शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं जिसका असर इम्यूनिटी पर पड़ता है और आपकी इम्यूनिटी कमजोर हो  जाती है.
 खड़े होकर पानी पीना-
ज्यादातर लोग खड़े होकर पानी पीते हैं.लेकिन ऐसा करने से बचना चाहिए क्योंकि खड़े होकर पानी पीने से आपकी हड्डियां कमजोर होती हैं इसलिए पानी हमेशा बैठकर पानी पीना चाहिए. इसके साथ ही पानी घूंट-घूंट करके पीना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं.

 

 

Trending news