Sleeping: आपको भी है खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत? हो सकती है ये बड़ी बीमारी
Advertisement

Sleeping: आपको भी है खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत? हो सकती है ये बड़ी बीमारी

Nighttime Eating Disorder ज्यादातर लोगों की आदत होती है की वो खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी यह आदत आपको नुकसान पहुंचाती है. हम यहां आपको बताएंगे कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?

Sleeping: आपको भी है खाना खाने के तुरंत बाद सोने की आदत? हो सकती है ये बड़ी बीमारी

Sleeping After Eating:  ज्यादातर लोगों की आदत होती है की वो खाना खाने के तुरंत बाद लेट जाते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि आजकल भागदौड़ भर जिंदगी में लोगों के पास समय की कमी है जिसकी वजह से लोग देर से काम से लौटते हैं और खाना खाकर लेट जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि आपकी यह आदत आपको नुकसान पहुंचाती है.जी हां खाना खाने के तुरंत बाद सोने से आप कई बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.अगर आपकी भी यही आदत है तो सावधान हो जाएं. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि खाना खाने के तुरंत बाद सोने से सेहत को क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं?
खाना खाने के तुरंत बाद सोने के नुकसान-
बिगड़ सकता है पाचनतंत्र-

ज्यादातर लोग लंच या डिनर करने के बाद तुरंत सोने चले जाते हैं. लेकिन ऐसा करने से व्यक्ति का पाचन तंत्र प्रभावित होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि भोजन करने के तुरंत बाद सोने से आपका खाना पच नहीं पाता है. जिसकी वजह से व्यक्ति अगले दिन फ्रेश महसूस नहीं करता है. इसिलए खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए.
मोटापे के शिकार-
अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद सोने तले जाते हैं तो खाने में मौजूद कैलोरीज को बर्न करने में समय लगता है जिसकी वजह से व्यक्ति का वजन बढ़ने लगता है और वह मोटा होने लगता है. इसलिए सोने से पहले 3 घंटे पहले खाना खाना चाहिए. ऐसा करने से खाना आसानी से पच जाता है.
डायबिटीज-
खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बॉडी में ग्लूकोज लेवल बढ़ जाता है. ऐसे में अगर आप खान खाते ही सोने लगते हैं तो आपको डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद नहीं सोना चाहिए.
सीने में जलन-
भोजन करने के तुरंत बाद सोने से आपको सीने में जलन की दिक्कत हो सकती है.इसलिए खाना खाने के तुरंत बाद सोने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे.

 

 

Trending news