Weight Loss: अचानक से शरीर होने लगा है पतला? हो सकती है ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज
topStories1hindi1445862

Weight Loss: अचानक से शरीर होने लगा है पतला? हो सकती है ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज

Sudden Weight Loss: अगर आपका शरीर अचानक से पतला होने लगे तो आपको खुश होने की नहीं बल्कि सतर्क होने की जरूरत है. जी हां बिना किसी वजह से लगातार वजन गिरना किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.

Weight Loss: अचानक से शरीर होने लगा है पतला? हो सकती है ये बड़ी वजह, न करें नजरअंदाज

Reason Of Sudden Weight Loss: आजकल लोग अपने बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं इसलिए यह वजन घटाने के लिए कुछ ना कुछ करते रहते हैं. लेकिन अगर आपका शरीर अचानक से पतला होने लगे या फिर आपका वजन अचानक से कम होने लगे तो आपको सतर्क होने की जरूरत है. क्योंकि बिना किसी वजह से लगातार वजन गिरना किसी गंभीर बीमारी के संकेत हो सकते हैं.इसलिए वजन कम होने पर आप उपर फौरन ध्यान दें. हम बताएंगे कि वजन कम होने के पीछे क्या वजह हो सकती है? 

अचानक से वजन कम होने के पीछे होती हैं ये वजह
डायबिटीज (diabetes)-

डायबिटीज की समस्या होने पर भी वजन कम हो जाता है.लेकिन जब शरीर में शुगर लेवल आवश्यकता से अधिक बढ़ने लगता है तो इसका असर वजन पर पड़ता है. इसमें पहले व्यक्ति का वजन बढ़ता है और वह मोटा होचा चला जाता है.इसके बाद जब एक लेवल के बाद शुगर बढ़ती है को वजन फिर से गिरना शुरू हो जाता है.ऐसा इसलिए क्योंकि शुगर केवल ब्लड में ही रह जाती है और वह सेल्स तक नहीं पहुंच पाती है. जिससे आप कमजोर होते जाते हैं और आप पतले होते चले जाते हैं.इसलिए अचानक से वजन बढ़ने पर आपको अपनी ब्लड शुगर जरूर चेक करना चाहिए. 
कैंसर (cancer)-
आज के समय में कैंसर तेजी से फैल रही है. वहीं कैंसर लाइलाज बीमारी नहीं है बस जरूरी होता है कि समय रहते इसके लक्षणों की पहचान कर ली जाए. इन्हीं लक्षणों में से एक है वजन कम होना. जब किसी व्यक्ति को कैंसर होता है तो उसका वजन बहुत तेजी से कम होने लगता है. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब बॉडी कैंसर से जूझ रही होती है तो शरीर के पौष्टिक तत्व इंफेक्शन से लड़ने लगते हैं और आपका वजन कम होने लगता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news