Back pain: पीठ में दर्द से हैं परेशान? तो जरूर करें इन चीजों का सेवन
Advertisement

Back pain: पीठ में दर्द से हैं परेशान? तो जरूर करें इन चीजों का सेवन

Tips To Relieve Back Pain: अक्सर लंबे घंटों तक एक ही जगह पर बैठने से पीठ में दर्द शुरू होने लगता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल करना चाहिए. 

Back pain: पीठ में दर्द से हैं परेशान? तो जरूर करें इन चीजों का सेवन

Tips To Relieve Back Pain: अक्सर लंबे घंटों तक एक ही जगह पर बैठने से पीठ में दर्द शुरू होने लगता है. हालांकि पीठ दर्द के कई कारण होते हैं लेकिन जब यह दर्द बड़ जताा है तो यह हमारे काम पर असर डालता है. वहीं बहुत से लोग कमर में दर्द होने पर कई दवाईयों का सेवन करते हैं. ऐसा करने पर कुछ हद तक  दर्द कम तो हो जाता है. लेकिन इसके साइड इफेक्ट्स भी होते हैं.ऐसे में आपको अपनी डाइट पर भी ध्यान देना चाहिए. इसलिए आपको अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जिससे आपको पीठ दर्द से आराम मिल सके. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आपको पीठ दर्द होने पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Diabetes: डायबिटीज के मरीज के लिए करेले के बीज हैं फायदेमंद, इस तरह से करें उपयोग

 

पीठ दर्द होने पर इन चीजों का करें सेवन-
सब्जियां (vegetables
) खाएं-
अगर आप लंबे समय से पीठ दर्द से परेशान हैं तो आपको ब्रोकोली, फूलगोभी और पालक जैसी पत्तेदार सब्जियां अपनी डाइट में शामिल करें. इनमें विटामिन ए, सी और के पाया जाता है. जो सूजन को कम करने में मदद करता है. वहीं बता दें हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर स्वस्थ रहता है. इसके अलावा आप गाजर, चुंकदर को भी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Hair Care Tips: ड्रायर के रोजाना उपयोग से बाल हो गए हैं खराब? तो इस तरह से करें देखभाल

 

इन फलों (fruits) का करें सेवन-
फल खाने से कई तरह के स्वास्थ्य लाभ  मिलते हैं. ऐसे में जो लोग पीठ दर्द की समस्या से जूझ रहे होते हैं उन्हें रसीले फल खाने चाहिए. जैसे कि सेब, अनानास, चेरी, अंगूर, संतरा आदि. 
हल्दी वाला दूध (Turmeric milk​) पिएं.
दूध में हल्दी डालकर पीना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. वही बता दें हल्दी के सेवन से शरीर में सूजन कम होती है. जिससे पीठ में दर्द से राहत मिलती है. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट पाएं जाते हैं. इसलिए अगर आप लंबे समय से पीठ दर्द से परेशान हैं तो आप हल्दी वाला दूध पी सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Trending news