Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में इस तरह से करें बालों की देखभाल, नहीं होगी हेयर प्रॉब्लम
Advertisement

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में इस तरह से करें बालों की देखभाल, नहीं होगी हेयर प्रॉब्लम

Home Remedies For Hair Care: सर्दियों के मौसम में जितना सेहत का ख्याल रखना जरूरी होता है. उतना ही बालों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसे में आप कुछ आसान से तरीके अपना सकते हैं.
 

Winter Hair Care Tips: सर्दियों के मौसम में इस तरह से करें बालों की देखभाल, नहीं होगी हेयर प्रॉब्लम

Home Remedies For Winter Hair Care: सर्दियों के मौसम में जितना सेहत का ख्याल रखना जरूरी होता है. उतना ही बालों का भी ध्यान रखना बहुत जरूरी होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सर्दियों के मौसम में ठंडी हवाओं और कोहरे की वजह से बालों की नमी समाप्त हो जाती है जिसकी वजह से स्कैल्प का रूखा होना, बालों का झड़ना जैसी कई समस्याएं होने लगती हैं.वहीं इस मौसम में लोग बालों को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के हेयर केयर प्रोडक्ट का भी इस्तेमाल करते हैं. लेकिन अगर आप सर्दियों के मौसम में बालों को हेल्दी रखना चाहते हैं तो आप कुछ आसन से तरीके अपना सकते हैं.
सर्दियों में बालों की इस तरह से करें देखभाल-
तेल से मालिश करें-

सर्दियों में बालों की तेल से मालिश करना बहुत जरूरी है ऐसा इसलिए क्योंकि सर्द हवाओं के कारण स्कैल्प हो जाती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में स्कैल्प को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है. इसके लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार तेल से मालिश जरूर करें. स्कैल्प की तेल से मालिश करने से ब्लड सर्कुलेशन सुधारने में मदद मिलती ह और ये स्कैल्प की स्किन को हाइड्रेट करने में मददगार साबित होता है.सर्दियों में तेल से मालिश करने से बालों का टूटना, गिरना और ड्राइनेकी समस्या से भी छुटकारा मिलता है.
शैम्पू (shampoo)-
सर्दियों के मौसम में बालों को धोने के लिए ऐसे शैंपू का इस्तेमाल करना चाहिए जिसमें केमिकल्स न हो. ऐसा करने से आपो बालों की ड्राईनेस से छुटकारा मिलेगा.
हेयर मास्क (Hair Mask)-
स्कैल्प और बालों को रूखेपन से बचाने के लिए सर्दियों के मौसम में हेयर मास्क की सबसे ज्यादा जरूरत होती है. ऐसे में हेयर मास्क बालों के रूखेपन को दूर करने में मदद मिलती है. ऐसा इसलिए क्योंकि हेयर मास्क बालों को पोषण प्रदान करता है.  

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

 

Trending news