Hair Care Tips: बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है मेहंदी, इस तरह से करें इस्तेमाल
Advertisement

Hair Care Tips: बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है मेहंदी, इस तरह से करें इस्तेमाल

Henna For Hair Growth: लंबे और खूबसूरत बाल हर महिला की चाहत होती है, लेकिन यदि अगर आपकी ग्रोथ बहुत कम है तो आपको अपने बालों पर ध्यान देने की जरूरत है.ऐसे में मेहंदी आपकी मदद कर सकती है. 

Hair Care Tips: बालों को तेजी से बढ़ाने में मदद करती है मेहंदी, इस तरह से करें इस्तेमाल

How To Use Henna For Hair Growth: लंबे और खूबसूरत बाल हर महिला की चाहत होती है, लेकिन यदि अगर आपकी ग्रोथ बहुत कम है तो आपको अपने बालों पर ध्यान देने की जरूरत है.ऐसे में मेहंदी आपकी मदद कर सकती है. जी हां बालों को हेल्दी और तेजी से लंबा करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल कर सकते हैं. बालों में मेहंदी लगाने से बाल तेजी से लंबे होते हैं और मजबूत भी होते हैं. लेकिन इसके लिए आपको बालों में मेहंदी लगाने का सही तरीका पता होना चाहिए. चलिए हम यहां आपको बताएंगे कि आप किस तरह से बालों में मेहंदी लगा सकते हैं?

बालों में मेहंदी लगाने के फायदे-
1-स्कैल्प की हेल्थ बेहतर होती है.
2-पीएच लेवल को संतुलित बनाने में मदद मिलती है.
3- बालों के झड़ने की समस्या दूर होती है.
4-बाल को करें रिपेयर
5-बालों को दे मजबूती
6- बाल होते हैं शाइनी और मजबूत

बालों में इस तरह से लगाएं मेहंदी-
आंवला पाउडर और मेहंदी (Amla powder and henna)-

आंवला में विटामिन सी,आयरन और कैरोटीन जैसे तत्व पाए जाते हैं जो बालों की ग्रोथ को बढ़ाने में मदद करता है. इससे बाल तेजी से बढ़ने लगते हैं.इस पैक को बनाने के लिए मेहंदी को गर्म पानी में तब तक मिलाएं. जब तक वो गढ़ा न हो जाए.वहीं मेहंदी के मिश्रण को लगभग 10 घंटे के लिए अलग रख दें इससे मेहंदी का रंग बेहतर हो जाता है. अब मेहंदी में आंवले पाउडर को मिक्स करें और कुछ देर के लिए अलग रख दें. इसके बाद अब बालों में मेंहदी लगाएं और 2 घंटे बाद सिर्फ पानी से बालों को धो ले. जब बाल सूख जाये तो बालों में तेल लगाकर फिर अगले दिन शैंपू से धोएं.

एलोवेरा और मेहंदी (Aloe vera and henna)-
बालों की ग्रोथ के लिए एलोवेरा और मेहंदी का इस्तेमाल करें.ये बालों को कंडीशन करने का काम करती है. इसको लगाने के लिए मेहंदी में एलोवेरा जेल मिक्स करें और कुछ देर के लिए अलग रख दें अब ब्रश की मदद से बालों पर इस मिश्रण को लगाएं.अब धो घंटे बाद बालो को धो दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

 

 

Trending news