Diabetes Control: इस तरह से करें लहसुन का सेवन, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज
Advertisement

Diabetes Control: इस तरह से करें लहसुन का सेवन, कंट्रोल में रहेगी डायबिटीज

Garlic Benefits: लहसुन में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो बीमारियों को दूर करने का काम करते हैं. लहसुन  खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. आइए जानते हैं कि लहसुन खाने का सही तरीका क्या है और इसे खाने से क्या फायदे होते हैं. 

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लहसुन

Garlic In Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) जैसी बीमारी को कंट्रोल करने के लिए खान-पान पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. हम जाने-अनजाने कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं जो शुगर लेवल (Sugar Level) को बढ़ा देती हैं. डायबिटीज में लहसुन बहुत फायदेमंद होता है. लहसुन में मौजूद औषधीय गुण शुगर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देता है. रोजाना लहसुन खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है, लेकिन इसे खाने का फायदा तभी है जब सही तरीके से खाया जाए. आइए जानते हैं कि शुगर कंट्रोल करने के लिए लहसुन का सेवन किस तरह से करना चाहिए. 

ऐसे करें लहसुन का सेवन

लहसुन की कच्ची कली खाना बहुत फायदेमंद होता है. डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए लहसुन की कली को भूनकर खाना फायदेमंद होता है. हम लहसुन को सब्जी, सूप, चटनी और अचार में डालकर भी खा सकते हैं. सर्दियों के दिनों में लहसुन की चटनी बनाकर खा सकते हैं. 

खाली पेट खाएं

लहसुन खाली पेट खाना बहुत फायदेमंद होता है. कच्चे लहसुन को खाली पेट खाने से डायबिटीज समेत कई बीमारियां दूर रहती हैं. सुबह खाली पेट लहसुन को भूनकर खाने से कई फायदे होते हैं.

इन बीमारियों में भी है फायदेमंद

लहसुन खाने से कई बीमारियों का खतरा दूर होता है. लहसुन हार्ट के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. इसे खाने ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. लहुसुन में मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों का दर्द दूर करने में मदद करते हैं. 

इन बातों का रखें ध्यान

लहसुन में मौजूद पोषक तत्व सेहत को फायदा पहुंचाते हैं, लेकिन ये सेहत को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं. जरूरत से ज्यादा लहसुन खाने की वजह से सेहत को नुकसान हो सकता है. कच्चा लहसुन ज्यादा खाने की वजह से दस्त की परेशानी हो सकती है. ये पेट में गैस, उल्टी और मतली की वजह भी बन सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news