High Cholesterol बन जाएगा जान का दुश्मन, बचना है तो इन चीजों को खाना कर दें शुरू
Advertisement

High Cholesterol बन जाएगा जान का दुश्मन, बचना है तो इन चीजों को खाना कर दें शुरू

Health Tips: अगर आप कोलेस्ट्रॉल को हल्के में लेते हैं तो ये आपकी जान पर भारी साबित हो सकता है. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. ये आपकी जान ले सकता है. 

कोलेस्ट्रॉल कम करने वाले फूड्स

Food For Cholesterol Control: हाई कोलेस्ट्रॉल कई बीमारियों की वजह बनता है. कोलेस्ट्रॉल नसों में जम जाता है और ब्लड सर्कुलेशन को प्रभावित करता है. इसकी वजह से नसें सिकुड़ जाती हैं. हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से हार्ट अटैक जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. अगर कोलेस्ट्रॉल को वक्त रहते कंट्रोल न किया जाए तो ये जानलेवा साबित हो सकता है. कुछ चीजों को डाइट में शामिल कर हम कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोक सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का कारण शरीर में सैचुरेटेड फैट की मात्रा का ज्यादा होना है. आजकल खराब लाइफस्टाइल की वजह से हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी बढ़ रही है. कम फिजीकल एक्टीविटी और मैदे और तेल से बनी फैटी चीजें खाने की वजह से कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. 

कैसे करें कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल

हम अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल कर सकते हैं. दरअसल फैट वाली चीजें बैड कोलेस्ट्रॉल और प्लाक को बढ़ाने का काम करती हैं. ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर चीजें खाकर कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल किया जा सकता है. 

अलसी के बीज खाएं

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड्स, फाइबर, मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट्स जैसे न्यूट्रिएंट्स से भरपूर होते हैं. ये गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं और बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. इन बीजों को सुबह गुनगुने पानी के साथ खाना बहुत फायदेमंद है. खाली पेट अलसी के बीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है.

दालचीनी का सेवन

दालचीनी में मौजूद पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को कम करने का काम करते हैं. रोजाना दालचीनी का पाउडर का सेवन करने से हाई कोलेस्ट्रॉल की परेशानी से छुटकारा मिल सकता है. 1/4 चम्मच दालचीनी के पाउडर को पानी के साथ मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है. 

मेथी के बीज

मेथी में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में मदद करते हैं. ये फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं. भीगे हुए मेथी दानों का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news