Skin Care in Summer: गर्मियों की ये 4 गलतियां बनेंगी ड्राई स्किन की वजह, छोड़ दें ऐसी लापरवाही
Advertisement

Skin Care in Summer: गर्मियों की ये 4 गलतियां बनेंगी ड्राई स्किन की वजह, छोड़ दें ऐसी लापरवाही

Skin Care Mistakes: गर्मी के मौसम में तेज धूप की वजह से हमें सनबर्न (Sunburn) और स्किन टैनिंग (Skin Tanning) की समस्यों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में कुछ सावधानियां जरूरी हैं.

Skin Care in Summer: गर्मियों की ये 4 गलतियां बनेंगी ड्राई स्किन की वजह, छोड़ दें ऐसी लापरवाही

Mistakes That Makes Skin Dry: फिलहाल गर्मी अपने पूरे शबाब पर है, ऐसे सख्त मौसम में अपना ख्याल रखना बेहद जरूरी है, वरना बीमार पड़ने का खतरा बना रहता है. इस सीजन में तेज धूप की वजह से स्किन डैमेज हो सकती है जिससे त्वचा में रूखापन आ जाता है. आइए हम ऐसी 4 गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे गर्मियों में स्किन ड्राई हो सकती है.

गर्मियों में न करें ऐसी लापरवाही, वरना स्किन हो जाएगी ड्राई

1. गर्म पानी से चेहरा धोना 

इस मौसम में गर्म पानी (Hot Water) का इस्तेमाल कोई नहीं करना चाहता, लेकिन तेज धूप और बढ़ते तापमान की वजह से टंकी का पानी हमेशा गर्म रहता है और मजबूरी में इसी हॉट वॉटर से चेहरा धोना पड़ता है. याद रखें कि अगर आप रेगुलर ऐसा करेंगे तो फेस पर फोड़े-फुंसी और ब्लैकहेड्स निकल आएंगे.

यह भी पढ़ें- Onion For Summer: भीषण गर्मी में क्यों खाना चाहिए कच्चा प्याज? जान लें इसके 5 चौंकाने वाले फायदे

2. बोल्ड मेकअप करना

खुद को मॉडर्न और ट्रेंडी दिखने के लिए महिलाएं गर्मियों में भी बोल्ड मेकअप करती हैं और लंबे वक्त तक इसे रिमूव नहीं करतीं. इससे काफी देर तक फेशियल स्किन को ऑक्सीजन नहीं मिलता जो बिलकुल सही नहीं हैं. ऐसे में आप ढेर सारी लेयर न लगाएं और मेकअप को लाइट रखें.

3. स्ट्रॉन्ग क्लेंजर का इस्तेमाल 

गर्मियों में चेहरे पर धूल और पसीना काफी ज्यादा जम जाता है जिसको साफ करने के लिए क्लेंजर का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इस बात का ख्याल रखें कि चेहरे की गंदगी दूर करने के लिए कभी भी स्ट्रॉन्ग क्लेंजर (Strong Cleanser) का यूज न करें क्योंकि इससे न सिर्फ स्किन ड्राई हो जाती है, बल्कि चेहरे पर जलन बढ़ सकती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news