Weight Loss: बेली फैट करना है कम? इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा; शिल्पा शेट्टी जैसा हो जाएगा फिगर
Advertisement

Weight Loss: बेली फैट करना है कम? इन चीजों को बना लें डाइट का हिस्सा; शिल्पा शेट्टी जैसा हो जाएगा फिगर

Belly Fat: सर्दियों के दिनों में हम ज्यादा तेल और मसालेदार चीजें खाने लगते हैं जिससे वजन बढ़ता है, लेकिन जितनी जल्दी वजन बढ़ता है उतना ही आसान वजन को कंट्रोल करना है. 

बेली फैट कम करने के तरीके

Weight Loss Diet: वजन कम करना हर किसी को ख्वाहिश होती है. हर कोई चाहता है कि उसकी पतली कमर और सुंदर फिगर हो. अच्छा फिगर पाना है तो वजन कम करना बेहद जरूरी है. वजन कम करने में कुछ घरेलू नुस्खे बड़े काम आ सकते हैं.  इन दिनों में वजन कम करना है तो डाइट में बदलाव करना जरूरी है. सर्दियों के दिनों में कुछ हेल्दी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाकर वजन आसानी से कम किया जा सकता है.

अखरोट

अखरोट में कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं. अखरोट में एंटी ऑक्सीडेंट्स और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होते हैं. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं जो वजन घटाने में मदद करते हैं. 

मखाना

मखाना पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. सर्दियों के दिनों में मखाना खाने से बहुत फायदे होते हैं. ये प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है और कैलोरी में लो होता है. मखाना खाने से भरपूर एनर्जी मिलती है. ये मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है और वजन कम करने में मदद करता है.

अमरूद 

अमरूद वजन कम करने में मददगार है. इसमें कई औषधीय गुण समाए हुए हैं. अमरूद में विटामिन सी और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है. सर्दियों के दिनों में अमरूद खूब मिलता है. नाश्ते के तौर पर अमरूद को शामिल कर वजन आसानी से कम कर सकते हैं. 

शकरकंद

शकरकंद में एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन बी और फाइबर भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. शकरकंद खाने से वजन कंट्रोल में रहता है. फाइबर मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने का काम करता है और वजन कम करने में मदद करता है.

गाजर 

गाजर पोषक तत्वों से भरपूर होता है. सर्दियों के दिनों में गाजर खाने से कई फायदे होते हैं. गाजर में फाइबर भी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है. गाजर में कैलोरी भी कम होती है. इससे पेट जल्दी भर जाता है और वजन कम करने में मदद मिलती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news