Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो लंच में खाएं ये फूड्स, नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल
Advertisement

Diabetes: डायबिटीज को करना है कंट्रोल तो लंच में खाएं ये फूड्स, नहीं बढ़ेगा शुगर का लेवल

Diet For Diabetic: डायबिटीज में डाइट पर ध्यान देना जरूरी है. आइए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों को कैसी डाइट लेनी चाहिए, जिससे ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहे.

डायबिटीज के मरीजों के लिए लंच

Diabetes Control Tips: डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों की संख्या लगाातर बढ़ रही है. अगर शुगर का लेवल कंट्रोल न किया जाए तो डायबिटीज की परेशानी बढ़ सकती है. शुगर लेवल सबसे ज्यादा खान-पान की वजह से प्रभावित होता है. हाई कार्बोहाइड्रेट और हाई शुगर (High Sugar) वाले फूड्स खाने की वजह से ब्लड शुगर (Blood Sugar) बढ़ जाता है, इसे कंट्रोल करना मुश्किल हो जाता है. अगर हमारी डाइट (Diet) सही हो तो डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. दोपहर के खाने में हम हेल्दी चीजें शामिल कर डायबिटीज को काबू में रख सकते हैं. 

दाल और साबुत अनाज

साबुत अनाज और दाल पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इनमें प्रोटीन, फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं. साबुत अनाज और दालों को रोज के खाने में शामिल करना चाहिए. ब्राउन राइस जैसी चीजें दोपहर के खाने में शामिल करना फायदेमंद है. 

हरी सब्जियां खाएं

डायबिटीज के मरीजों को अपने खाने में हरी सब्जियों के जरूर शामिल करना चाहिए. ब्रोकली, तौरई, करेला, बथुआ और मेथी जैसी सब्जियां खाने से डायबिटीज कंट्रोल में रहती है. बथुआ और मेथी का साग शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है.

मल्टीग्रेन वाली रोटी

गेहूं का ग्लाइसीमिक इंडेक्स थोड़ा ज्यादा होता है. ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए मल्टीग्रेन वाली रोटी खाना फायदेमंद है. डायबिटीज में जौ और मक्के की रोटी बेहतर मानी जाती है. 

दही का सेवन

डायबिटीज में दही खाना फायदेमंद है. दही में मौजूद पोषक तत्व शुगर लेवल को कम करने में मदद करते हैं. ये इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम भी करता है. दही का रायता बनाकर लंच में शामिल कर सकते हैं. 

अंडे और मछलियां

डायबिटीज में अंडे और मछलियां खाना फायदेमंद हैं. ये प्रोटीन, कैल्शियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स और अमीनो एसिड्स से भरपूर होते हैं. मछलियां और अंडे डायबिटीज के खतरे से बचाते हैं. मछलियों के सेवन से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news